अब हितग्राही करेंगे एम्बुलेंस चालक से सीधे बात, कॉल के साथ SMS से मिलेगा नंबर

Now the beneficial can directly talk to the ambulance driver
अब हितग्राही करेंगे एम्बुलेंस चालक से सीधे बात, कॉल के साथ SMS से मिलेगा नंबर
अब हितग्राही करेंगे एम्बुलेंस चालक से सीधे बात, कॉल के साथ SMS से मिलेगा नंबर

डिजिटल डेस्क, सतना। आपातकालीन चिकित्सा सेवा 108 में अब मरीज के परिजन सीधे एम्बुलेंस चालक से बात कर सकेंगे। इसके लिए नेशनल हेल्थ मिशन (एनएचएम) के निर्देश के बाद जिले में आपातकालीन चिकित्सा सेवा का संचालन कर रही जेडएचएल कंपनी ने कॉल सेंटर में कुछ परिवर्तन किया है। नई व्यवस्था के तहत अब अगर कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति आपातकाल स्थिति में 108 में कॉल करेगा तो कॉल डिस्कनेक्ट (समाप्त) होते ही जिस मोबाइल से उसने फोन किया, उसी नंबर में एक एसएमएस आ जाएगा। इस व्यावस्था में जानकारी दी जाएगी कि किस नंबर की एम्बुलेंस उसे लेेने आ रही है और उसका चालक कौन है, चालक का मोबाइन नंबर भी रहेगा। अब अगर एम्बुलेंस के आने में विलंब होता है तो हितग्राही दोबारा 108 में कॉल न कर सीधे संबंधित एम्बुलेंस के चालक से संपर्क करेंगे।

नहीं होगा विलंब
इस व्यवस्था के बाद अब आसानी से और जल्द से जल्द लोगों को आपातकालीन सेवा का लाभ मिलेगा। अभी तक होता यह था कि अगर किसी को एम्बुलेंस की जरूरत होती थी तो लोगों को 108 में दर्जनों दफा फोन करना पड़ता था। जब भी बात करें, एक ही जवाब मिलता था कि एम्बुलेंस आ रही है या फिर हितग्राहियों को एक निर्धारित समय बता दिया जाता था कि इतने मिनट, इतने घंटे बाद एम्बुलेंस आएगी। हितग्राहियों को 108 में ही कॉल करते-करते घंटों बीत जाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। कॉल सेंटर में सिर्फ एक ही दफा फोन करना पड़ेगा। इसके बाद एम्बुलेंस के चालक को ही जवाब देना पड़ेगा।

मॉनीटरिंग भी होगी
कॉल सेंटर में बदलाव के बाद अब एम्बुलेंस के चालक बेवजह मरीजों के साथ जिगित्सा हेल्थ केयर के अधिकारियों को गुमराह नहीं कर पाएंगे। मरीजों के मोबाइल में एसएमएस आने के बाद एम्बुलेंस चालकों को निर्धारित समय में उनके पास पहुंचना ही पड़ेगा। वैसे भी जीपीएस सिस्टम सें 108 एम्बुलेंस वाहनों की पल-पल की मॉनीटरिंग होती है, कोई भी वाहन चालक बेवजह वाहन लेकर कहीं नहीं जा पाएगा।

दौड़ रहीं 17 गाड़ियां
लोगों को जरूरत पड़ने पर तत्काल मौके पर जाकर प्राथमिक इलाज की सुविधा मुहैया कराने के बाद मरीजों को नजदीकी अस्पताल पहुंचाने के लिए नेशनल हेल्थ मिशन के निर्देश पर जिगित्सा हेल्थ केयर द्वारा जिले में 17 आपातकालीन 108 एम्बुलेंस चलाई जा रही हैं। इस व्यवस्था के तहत कोलगवां, सिविल लाइन, नागौद, अमरपाटन, कोटर, बिरसिंहपुर, मझगवां, सिंहपुर, चित्रकूट, ताला, रामपुर बाघेलान, उचेहरा, अमदरा, बदेरा, रामनगर, मैहर और कोठी रेंज में 108 एम्बुलेंस चल रही हैं। इसके अलावा गर्भवतियों को अस्पताल पहुंचाने के लिए जेडएचएल द्वारा जननी एक्सप्रेस अलग से चलाई जा रही है।

Created On :   4 March 2019 2:21 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story