रेत का अवैध कारोबार करने वालों पर लगाया डेढ़ करोड़ रु. का जुर्माना

One and a half crores imposed on those who do illegal sand business Penalty of
रेत का अवैध कारोबार करने वालों पर लगाया डेढ़ करोड़ रु. का जुर्माना
रेत का अवैध कारोबार करने वालों पर लगाया डेढ़ करोड़ रु. का जुर्माना

कोरोना वायरस की धीमी हुई रफ्तार तो कलेक्टर न्यायालय से 4 माह में ही 85 से ज्यादा प्रकरणों का हुआ निराकरण, 32 सौ घनमीटर से ज्यादा रेत हुई राजसात
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन के साथ ही बड़ी संख्या में स्टॉक करने वालों के खिलाफ जाँच अभियान चलाया जा रहा है। प्रकरण दर्ज होने के बाद मामले कलेक्टर न्यायालय में भी पहुँच गये लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने के कारण मामले अटके थे। संक्रमण की रफ्तार जैसे ही धीमी पड़ी तो पिछले 4 माह में ही 85 से ज्यादा प्रकरणों का निराकरण हो गया। जिला दंडाधिकारी एवं कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने पिछले कुछ दिनों में ही बड़ी संख्या में प्रकरणों की सुनवाई की। जिसके बाद रेत का अवैध कारोबार करने वालों पर जहाँ डेढ़ करोड़ रुपये से ज्यादा का जुर्माना लगाया गया वहीं 32 सौ घनमीटर से ज्यादा रेत राजसात करने के आदेश भी हुए। कलेक्टर न्यायालय में रेत से जुड़े मामलों में 1 करोड़ 56 लाख 35 हजार 4 सौ रुपये का जो जुर्माना लगाया गया है उसकी राशि वसूलने अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं और जुर्माना जमा न करने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई करने के आदेश दिये गये हैं। 
6 पर 2-2 लाख का जुर्माना
खनिज शाखा द्वारा अलग-अलग क्षेत्रों में कार्रवाई की गई थी।  प्रकरण कलेक्टर न्यायालय में पहुँचे। सुनवाई के बाद 6 प्रकरणों में दो-दो लाख से ज्यादा का जुर्माना लगाया गया। जबकि बाकी प्रकरणों में किसी पर 25 हजार तो किसी पर 21 हजार, 15 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। प्रकरण के अनुसार दीपेन्द्र उदेनिया, ओमकार बर्मन, कुंजबिहारी, सौरभ बर्मन, रामरूद्र उदेनियाव, प्रशांत मल्लाह पर 2-2 लाख का अर्थदंड लगाया गया। इस तरह सिर्फ दिसंबर माह में खनिज विभाग के 18 प्रकरणों का निराकरण हुआ और इसमें 14 लाख 29 हजार से ज्यादा का अर्थदंड लगाया गया। 
38 पर एनएसए, 75 जिलाबदर
कलेक्टर न्यायालय में खनिज विभाग के अलावा पिछले 4 माह में एनएसए और जिलाबदर के भी प्रकरण पहुँचे। जिले में शांति व्यवस्था कायम रहे और आदतन अपराधियों पर अंकुश लगाया जा सके इसलिये कलेक्टर ने कार्रवाई के आदेश दिये। प्रकरणों में पुलिस से मिले प्रतिवेदन के बाद 38 अपराधियों पर एनएसए लगाया गया। वहीं 75 अपराधियों पर जिलाबदर की कार्रवाई के आदेश दिये हैं।
 

Created On :   4 Jan 2021 8:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story