लाइन फाल्ट रोकने 27 जगह लग रहे एक करोड़ के वैक्यूम सर्किट ब्रेकर

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
सिवनी लाइन फाल्ट रोकने 27 जगह लग रहे एक करोड़ के वैक्यूम सर्किट ब्रेकर

डिजिटल डेस्क,सिवनी। पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के संचारण संधारण संभाग सिवनी में लाइन फाल्ट रोकने तथा उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण विद्युत प्रदाय करने के लिए वैक्यूम सर्किट ब्रेकर (व्हीसीबी) लगाने का काम तेजी से किया जा रहा है। कार्यपालन अभियंता मोतलाल साहू ने बताया कि ट्रिपिंग रहित तथा गुणवत्तापूर्ण विद्युत प्रदाय करने के उद्देश्य से वर्तमान कार्ययोजना वर्ष 2022-23 में 33/11 केव्ही उपकेंद्रों के 33 केव्ही फीडरों पर 8 एवं 11 केव्ही फीडरों पर 19 व्हीसीबी लगाए जा रहे हैं।

97 लाख 9 हजार की लागत से लगाए जा रहे इन 27 व्हीसीबी में से उपकेंद्र बरघाट, मुंगवानी, कारीरात, रायखेड़ा (छींदा) में 12 व्हीसीबी अब तक स्थापित हो चुके हैं। शेष उपकेंद्रों में स्थापना का कार्य तेजी से किया जा रहा है, जिससे सिवनी संभाग के उपभोक्ताओं को अच्छी व गुणवत्तापूर्ण बिजली प्राप्त होगी। कार्यपालन अभियंता श्री साहू ने बताया कि व्ही.सी. बी. अर्थात् वैक्यूम सर्किट ब्रेकर जो कि उपकेंद्र में लाइन के फाल्ट रोकने हेतु फीडरों पर स्थापित किया जाता है वह 33/11 केव्ही लाइन पर लगाया जाता है जिसे लाइन में होने वाले फाल्ट को आगे बढऩे से रोकता है और फाल्ट लाइन के कारण अन्य फीडरों में होने वाले व्यवधान को रोकता है जिससे ट्रिपिंग कम होती है।

112 ट्रांसफार्मर भी लगाए जा रहे

वोल्टेज की समस्या के निदान के लिए 112 ट्रांसफार्मर भी कार्ययोजना वर्ष 2022-23 अंतर्गत लगाए जा रहे हैं। अब तक 63 ट्रांसफार्मर स्थापना का कार्य पूर्ण कर लिया गया है,वहीं 49 ट्रांसफार्मर लगाने का काम तेजी से जारी है। बताया गया कि अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने एवं ट्रांसफार्मर क्षमता वृद्धि से उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण वोल्टेज पर विद्युत प्रदाय होगा।

इनका कहना है-

उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण विद्युत उपलब्ध कराने की कवायद तेजी से जारी हैं। 112 ट्रांसफार्मर व 27 वैक्यूम सर्किट ब्रेकर लगाने का कार्य जारी है। इससे वोल्टेज, ट्रिपिंग व लाइन फाल्ट की समस्या दूर होगी।
- पीके मिश्रा, अधीक्षण अभियंता, सिवनी
 

Created On :   15 March 2023 8:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story