ईवीएम के खिलाफ फिर एकजुट विपक्ष : पवार बोले हो सकती है छेड़छाड़, नायडू ने कहा- दाखिल करेंगे पुनर्विचार याचिका

Opposition united again against EVM : Pawar say it may be tampered
ईवीएम के खिलाफ फिर एकजुट विपक्ष : पवार बोले हो सकती है छेड़छाड़, नायडू ने कहा- दाखिल करेंगे पुनर्विचार याचिका
ईवीएम के खिलाफ फिर एकजुट विपक्ष : पवार बोले हो सकती है छेड़छाड़, नायडू ने कहा- दाखिल करेंगे पुनर्विचार याचिका

डिजिटल डेस्क, मुंबई। लोकसभा चुनाव की सरगर्मी के बीच विपक्ष ने वीवीपैट मशीन की 50 प्रतिशत पर्ची की गिनती की मांग दोहराई है। मंगलवार को ईवीएम मशीन के मुद्दे पर तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के मुखिया तथा आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, राष्ट्रवादी कांग्रेस के अध्यक्ष शरद पवार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे समेत अन्य विपक्षी दलों के नेताओं ने एक मंच पर आकर वीवीपैट की 50 फीसदी पर्ची की गिनती की मांग की। यशवंत राव चव्हाण सभागार में पत्रकारों से बातचीत में आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री नायडू ने चुनाव आयोग से वीवीपैट मशीन की 50 प्रतिशत पर्ची की गिनती की मांग की। उन्होंने कहा कि वीवीपैट मशीन के पर्ची के साथ-साथ ईवीएम मशीन के वोटों की गिनती का मिलान होना चाहिए। नायडू ने कहा कि हम इस मांग को लेकर लड़ाई लड़ रहे हैं। हम सुप्रीम कोर्ट में वीवीपैट मशीन की 50 प्रतिशत पर्ची की गिनती की मांग को लेकर पुनर्विचार याचिका भी दाखिल करेंगे। नायडू ने कहा कि चुनाव आयोग ने वीवीपैट मशीन खरीद के लिए 9 हजार करोड़ रुपए खर्च किया लेकिन अब चुनाव आयोग वीवीपैट मशीन की पर्ची की गिनती के लिए तैयार नहीं है। नायडू ने कहा कि चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया था कि मतदान के बाद वीवीपैट मशीन में मतदाता को पर्ची 7 सेकेंड़ तक दिखाई देगी। लेकिन यह पर्ची केवल 3 से 4 सेकेंड़ नजर आ रही है। नायडू ने कहा कि ईवीएम के ऑडिट का कोई प्रावधान नहीं है। ईवीएम के इस्तेमाल को लेकर कोई निगरानी नहीं है। नायडू ने कहा कि ईवीएम को कहीं से भी नियंत्रित किया जा सकता है।

अफवाह है कि रुस से नियंत्रित हो रहा ईवीएम 

अफवाह यहां तक है कि ईवीएम को रूस से नियंत्रित किया जा रहा है। इसमें कितनी सच्चाई है। यह मुझे नहीं पता। नायडू ने कहा कि 191 देशों में से केवल 18 देश ही ईवीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

ईवीएम से हो सकती है छेड़छाड़: पवार 

राष्ट्रवादी कांग्रेस के अध्यक्ष पवार ने कहा कि हमें विश्वास है कि चुनाव परिणाम हमारे पक्ष में आएंगे लेकिन ईवीएम मशीन से छेड़छाड़ की जा सकती है। इसलिए हमें चिंता है कि इसका कोई  फायदा उठा सकता है। आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद संजय सिंह ने कहा कि कांग्रेस समेत 23 दलों ने चुनाव आयोग के पास जाकर अनुरोध किया है कि वीवीपैट मशीन की 50 प्रतिशत पर्ची की गिनती करके उसका मिलान किया जाए। लेकिन इसके लिए आयोग तैयार नहीं है। इसलिए मन में शंका पैदा होती है।

हार के कारण तैयार करने में जुट गया विपक्ष: तावडे

दूसरी ओर विपक्ष की मांग पर भाजपा नेता व प्रदेश के शिक्षा मंत्री विनोद तावडे ने कहा कि पर्ची की गिनती का फैसला चुनाव आयोग को करना है लेकिन नायडू चुनाव बाद के हार के कारणों को अभी से तैयार कर रहे हैं। 

Created On :   23 April 2019 3:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story