रेल इलेक्ट्रिफिकेशन का फाइनल निरीक्षण करेंगे पीसीईई

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
तैयारियां देखने कभी भी आ सकते हैं डीआरएम रेल इलेक्ट्रिफिकेशन का फाइनल निरीक्षण करेंगे पीसीईई

डिजिटल डेस्क,सिवनी। मंडला फोर्ट-नैनपुर-सिवनी-छिंदवाड़ा रेल इलेक्ट्रिफिकेशन प्रोजेक्ट का सिवनी यार्ड  व सिवनी-चौरई सेक्शन में शेष रह गया काम पूरा होते ही रेल प्रशासन हरकत में आ गया है। दक्षिण पूर्व मध्य रेल के प्रिंसिपल चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर (पीसीईई) से इलेक्ट्रिफिकेशन का चार्जिंग इंस्पेक्शन (फाइनल निरीक्षण) कराने की तैयारी  तेज हो गई है। पीसीईई फाइनल निरीक्षण के लिए इसी सप्ताह सिवनी आ सकते हैं। इसके चलते दक्षिण पूर्व मध्य रेल का नागपुर डिवीजन भी हरकत में है। नागपुर डिवीजन के डीआरएम मनिंदर उप्पल अफसरों के साथ तैयारियों का जायजा लेने कभी भी आ सकते हैं। पीसीईई के निरीक्षण के चलते सिवनी स्टेशन यार्ड सहित सिवनी-चौरई सेक्शन में टावर वैगन से रेल इलेक्ट्रिफिकेशन की जांच का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है, वहीं अन्य तैयारियां भी जारी हैं।

तारों से छेड़छाड़ से जा सकती है जान

सिवनी स्टेशन यार्ड व सिवनी-चौरई के बीच कुल 39.2 ट्रैक किलोमीटर में किए गए रेल इलेक्ट्रिफिकेशन के कार्य के बाद सिवनी-चौरई सेक्शन में ओएचई तार में रेलवे द्वारा करंट सप्लाई शुरू कर दी गई है। रेलवे द्वारा चौरई में 132/25 केवी का सब स्टेशन बनाया गया है, जहां से इलेक्ट्रिफिकेशन के तारों में बिजली सप्लाई दी गई है।  रेलवे ने यह कदम तार चोरी होने से बचाने के लिए उठाया है। अभी स्टेशन यार्ड व सिवनी-चौरई सेक्शन चार्ज नहीं हुआ है, जिससे इलेक्ट्रिफिकेशन के तारों की चोरी का खतरा था। हालांकि करंट सप्लाई शुरू हो जाने से चोरी की आशंका खत्म हो गई है। रेलवे द्वारा आम जनमानस से भी अपील की गई है कि वे इलेक्ट्रिफिकेशन के तारों से छेड़छाड़ न करें। तारों से छेड़छाड़ से जान भी जा सकती है।

दबाव बना तो जल्द शुरू होंगी ट्रेनें

पिछले साल मार्च माह में ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट का काम पूरा होने के बावजूद रेलवे द्वारा नैनपुर-सिवनी-छिंदवाड़ा खण्ड में यात्री ट्रेनें अब तक शुरू नहीं की गईं। इसे लेकर सामने आया था कि डीजल इंजन से यात्री ट्रेनें चलाने की बजाय रेल इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा होने के बाद बिजली की ट्रेनें प्रारंभ की जाएंगी। अब रेल इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा हो गया है और पीसीईई फाइनल निरीक्षण कर बिजली की ट्रेनें चलाने की परमिशन भी देने वाले हैं। ऐसे में यदि सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन सहित अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा दबाव बनाया जाता है तो मार्च माह के अंत तक रेलवे द्वारा नैनपुर-सिवनी-छिंदवाड़ा खण्ड में यात्री ट्रेनें प्रारंभ की जा सकती हैं। सिवनी होकर नैनपुर छिंदवाड़ा के बीच दो जोड़ा यात्री ट्रेनें चलाने की घोषणा भी पिछले साल जुलाई माह में रेलवे बोर्ड द्वारा की जा चुकी है।
 

Created On :   21 Feb 2023 8:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story