शिकार के लिए बिछा रहे थे बिजली का तार, पकड़े गए दो शिकारी

Pench National Park got caught two hunter with the hunting tools
शिकार के लिए बिछा रहे थे बिजली का तार, पकड़े गए दो शिकारी
शिकार के लिए बिछा रहे थे बिजली का तार, पकड़े गए दो शिकारी

डिजिटल डेस्क, सिवनी। पेंच पार्क के कर्मचारियों ने दो शिकारियों को पकड़ा है। पता लगा है कि आरोपी पहले भी शिकार की कई घटनाओं को अंजाम दे चुके हैं। प्रबंधन को मुखबिर से मिली थी कि परासपानी का एक आदतन अपराधी मेहतर सिंह पिता मोहरलाल कुछ अन्य साथियों के साथ ग्राम परासपानी के पास बिजली के तार बिछाकर शिकार की कोशिश कर रहा है। मुखबिर ने बताया कि गांव के पास से गुजरने वाले 11 केव्ही की सागर फीडर लाईन में अवैध रूप से जीआई तार बिछाया जा रहा है।

विभाग ने बंद कराई लाइन
जानकारी मिलते ही प्रबंधन ने एमपीईबी के अधिकारियों से बात कर पहले तो लाइन को बंद कराने के लिए कहा ताकि किसी तरह की घटना न हो। विद्युत वितरण कंपनी ने लाइन को बंद कर दिया। इसके बाद पेंच टाइगर रिजर्व के परिक्षेत्र घाटकोहका के विजयपानी वृत्त प्रभारी सतीराम उइके के नेतृत्व में मौके पर टीम भेजी गई। जिसके द्वारा ग्राम परासपानी के राजस्व क्षेत्र में खूंटी गाड़कर जीआई तार लगाते हुए ग्राम परासपानी के दो व्यक्तियों मेहतर सिंह पिता मोहर लाल एवं चन्दन पिता चम्मा को पकड़ा गया एवं मौके से जीआई तार, खूंटियां, टार्च, कुल्हाड़ी, सब्बल जब्त की गईं। लगभग एक किलोमीटर क्षेत्र में तार बिछाया जा चुका था।

पहले भी कर चुके हैं शिकार
आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि एक सप्ताह पूर्व भी वे एक नीलगाय का शिकार कर चुके हैं। आरोपियों की  निशानदेही पर नीलगाय का चमड़ा, हड्डियां, खुर आदि बीट घोघरी के कक्ष क्रमांक 396 में जब्त किए गए। प्रकरण में अपराध कायम कर मेहतर एवं चंदन को 26 अगस्त को 2018 को आठ सितंबर तक की जेल अभिरक्षा में भेज दिया गया है।

क्षेत्र में हैं बाघ-तेंदुए
अधिकारियों ने बताया कि घाटकोहका की परासपानी और घोघरी की बीट में तेंदुए और बाघ जैसे जीवों की मौजूदगी है। अक्सर ये जीव इस क्षेत्र में नजर आ जाते हैं। शिकारियों को गिरफ्तार कर किसी बड़ी घटना को होने से पहले ही रोक लिया गया है।

आदतन अपराधई है मेहतर सिंह
पकड़े गए दो अपराधियों में से एक मेहतर सिंह ग्राम परासपानी का आदतन अपराधी है, जिसके विरुद्ध पेंच टाइगर रिजर्व में एक तेंदुआ के शिकार का प्रकरण दो नवंबर15 एवं बिजली के तार बिछाकर शिकार करने पर 23 अप्रैल 2017 द्वारा भी प्रकरण पंजीबद्ध किया गया है। लगभग नौ माह बाद वह जेल से छूटकर आया है एवं इन प्रकरणों के साथ-साथ उसके विरूद्ध 10 प्रकरण थाना कुरई में दर्ज हैं एवं हत्या के एक प्रकरण में 14 वर्ष की सजा काट चुका है।

 

Created On :   27 Aug 2018 12:59 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story