चुनाव प्रक्रिया शुरु करने की अनुमति, कोरोना के कारण हुई थी स्थगित

Permission to start election process of District Co-operative Banks
चुनाव प्रक्रिया शुरु करने की अनुमति, कोरोना के कारण हुई थी स्थगित
महाराष्ट्र जिला सहकारी बैंक चुनाव प्रक्रिया शुरु करने की अनुमति, कोरोना के कारण हुई थी स्थगित

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश सरकार ने लगभग 15 महीने बाद जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंकों के चुनाव प्रक्रिया को शुरू करने की अनुमति दी है। जिला सहकारी बैंक चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार कर सकेंगी। सोमवार को राज्य के सहकारिता विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। इसके अनुसार जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंकों के चुनाव प्रक्रिया जिस स्तर पर स्थगित की गई थी उसी स्तर से तत्काल शुरू करने के लिए कार्यवाही करनी होगी। गौरतलह है कि कोरोना संकट के कारण जनवरी 2020 मं सहकारी बैंकों की चुनाव प्रक्रिया स्थगित कर दी गई थी। 

सरकार ने राज्य के सभी सहकारी संस्थाओं के चुनावों को 31 अगस्त तक स्थगित किया है लेकिन राज्य की जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंकों को मतदाता सूची तैयार करके उस पर आपत्ति व सुझाव मंगाने और 15 दिनों के भीतर अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित करने में समय लग जाएगा। इसके मद्देनजर सरकार ने 31 अगस्त के पहले जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंकों के चुनाव प्रक्रिया को जल्द पूरी करने के लिए कार्यवाही शुरू करने को कहा है।  

राज्य में कई जिला मध्यवर्ती बैंकों के निदेशक मंडल की पांच वर्ष की अवधि खत्म हुए 15 महीने बीत चुके हैं। इसके पहले सरकार ने 27 जनवरी 2020 को किसानों के लिए ‘महात्मा जोतिराव फुले किसान कर्ज मुक्ति योजना’ को लागू करने के लिए जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंकों व प्राथमिक कृषि सहकारी पतसंस्था के चुनाव को तीन महीने के लिए स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद कोरोना महामारी के कारण चुनावों को 31 अगस्त 2021 तक के लिए स्थगित करने के लिए आदेश जारी किया गया था। 
 

Created On :   9 Aug 2021 3:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story