दैनिक भास्कर हिंदी: PM Modi 2-day Gujarat trip: पीएम ने 5 लाख पौधे वाले आरोग्य वन, एकता मॉल और पोषक पार्क का उद्घाटन किया

October 30th, 2020

हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर
  • पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी
  • कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर है। शुक्रवार सुबह प्रधानमंत्री गांधीनगर पहुंचे और पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद केवडिया में आरोग्य वन का उद्घाटन किया। इस वन में 380 प्रजातियों की पांच लाख से अधिक औषधियां हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां गोल्फ कार्ट में बैठ पूरे वन का चक्कर लगाया, इसके अलावा सेल्फी प्वाइंट का उद्घाटन किया। एकता का संदेश देने वाले एकता मॉल और बच्चों के लिए पोषक पार्क का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने आरोग्य वन का भ्रमण भी किया।

क्या है आरोग्य वन
केवड़िया में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी स्थित है। आरोग्य वन भारत की समृद्ध फूलों की परंपराओं, विविध पौधों के साथ-साथ कल्याण और अच्छे स्वास्थ्य के पारंपरिक तरीकों पर केंद्रित है। इस वन में पांच लाख से अधिक औषधियां हैं। यह वन 17 एकड़ में फैला है।

क्या है एकता मॉल?
प्रधानमंत्री मोदी ने केवड़िया में जिस एकता मॉल का उद्घाटन किया, वह कई खासियतों से युक्त है। इस मॉल में देश में मौजूद हस्तकलाओं और पारंपरिक उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा। यहां पर पूरे देश से आए उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे। जिसका उद्देश्य एकता का संदेश देना है। यह मॉल 35 हजार वर्गफुट में फैला हुआ है। मॉल में 20 एम्पोरियम हैं, जो प्रत्येक राज्य का प्रतिनिधत्व करते हैं। एकता मॉल को केवल 110 दिनों में निर्मित किया गया है।

बच्चों के लिए पोषक पार्क
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केवड़िया में बच्चों के लिए पोषक पार्क (न्यूट्रिशन पार्क) का भी उद्घाटन किया। यह दुनिया का पहला तकनीकी आधारित बच्चों के लिए पोषक पार्क है जो कि 35 हजार वर्गफुट में फैला हुआ है। पार्क में एक न्यूट्री टेन भी चलाई जाएगी। जिसके स्टेशन के नाम भी काफी रोचक रखे गए हैं। जिनके फलशाखा गृहम, पायोनागिरी, अन्नपूर्णा, पोषण पुराण, स्वस्थ भारत नाम दिए गए हैं। पार्क का उद्देश्य विभिन्न गतिविधियों के जरिए पोषक भोजन के प्रति जागरूकता फैलाना है। पार्क में इसके लिए मिरर मेज, 5डी वर्चुअल रियल्टी थिएटर और ऑगुमेंटेंड रियल्टी गेम की भी व्यवस्था की गई है।

 

 

अब वह एकता मॉल का शुभारंभ करेंगे। पीएम मोदी इसके अलावा भी कई योजनाओं की शुरुआत करेंगे। शनिवार को राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर सी-प्लेन सर्विस की शुरुआत करेंगे।

Image

 

 

 

पीएम मोदी का शुक्रवार का कार्यक्रम...
-
आरोग्य वन, आरोग्य कुटीर का उद्घाटन
-एकता मॉल, चिल्ड्रन न्यूट्रिशन पार्क का उद्घाटन
-जंगल सफारी का उद्घाटन
-कई योजनाओं की नींव रखेंगे, डैम लाइटिंग की शुरुआत
-केवडिया मोबाइल ऐप, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी वेबसाइट लॉन्च

पीएम मोदी का शनिवार का कार्यक्रम
-
आरोग्य वन में योग 6 AM
-स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर पूजा 7.30 AM
-एकता परेड 8 AM
-संबोधन 8.45 AM
-IAS-IPS से मुलाकात 9 AM
-सी प्लेन सर्विस की शुरुआत 2 PM
-स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से साबरमती रीवरफ्रंट तक सी-प्लेन में सफर

खबरें और भी हैं...