comScore

 चित्रकूट से दिल्ली के बीच बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का नवंबर में शिलान्यास करेंगे पीएम - योगी आदित्यनाथ  

 चित्रकूट से दिल्ली के बीच बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का नवंबर में शिलान्यास करेंगे पीएम - योगी आदित्यनाथ  

डिजिटल डेस्क सतना। चित्रकूट के दो दिवसीय प्रवास पर आए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पवित्र तीर्थस्थल चित्रकूट से दिल्ली के बीच बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शुक्रवार को यूपी के चित्रकूटधाम कर्वी जिला मुख्यालय में 171 करोड़ की विभिन्न विकास योजनाओं के लोकार्पण एवं 10 करोड़ की परियोजनाओं के शिलान्यास अवसर पर श्री योगी ने कहा कि  नवंबर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यहां इस कार्ययोजना का शिलान्यास करेंगे। उल्लेखनीय है, चित्रकूट से दिल्ली की दूरी तकरीबन 700 किलोमीटर है। अभी सड़क मार्ग से यात्रा में लगभग 12 घंटे लग जाते हैं। दावे के मुताबिक बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बन जाने के बाद यही यात्रा महज 5 घंटे में पूरी हो जाएगी।  
  बनाएंगे डिफेंस कॉरीडोर, पर्यटन पुलिस का गठन होगा 
बाद में वरिष्ठ प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों के बीच एक बैठक में उत्तर प्रदेश के सीएम ने चित्रकूट क्षेत्र की तराई में सक्रिय डकैतों के सफाए के लिए राज्य पुलिस को फ्री हैंड करते हुए विशेष अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए। सीएम श्री योगी ने कहा कि चित्रकूट के तपोवन क्षेत्र में चौतरफा डिफेंस कॉरीडोर विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तीर्थ यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए पर्यटन पुलिस का भी गठन किया जाएगा। यूपी के सीएम ने कहा कि सड़क के अलावा रेल और वायु मार्ग को विकसित करने की संभावनाओं का भी अध्ययन कराया जा रहा है। 
 प्रदूषण से मुक्ति का भी संकल्प 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी ने श्रीकामदगिरी के परिक्रमा पथ, लक्ष्मण पहाड़ी पर रोपवे,रामघाट,वाल्मीकि आश्रम को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किए जाने की भी जरुरत जताई। मुख्यमंत्री ने पवित्र चित्रकूट क्षेत्र को प्रदूषण मुक्त करने के लिए विशेष अभियान चलाए जाने की हिदायत देते हुए     मंदाकिनी के घाट में महिलाओं के लिए चेंगिंग रुम बनाने और मंदिरों में चढऩे वाले फूलों से अगरबत्ती बनाने का काम कराए जाने के भी निर्देश दिए।  
 सुरक्षा में एमपी पुलिस के 400 जवान   
चित्रकूट प्रवास के पहले दिन यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सियाराम कुटीर पहुंच कर राष्ट्रऋषि नानाजी को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इससे पहले उन्होंने जानकीकुंड स्थित कांच मंदिर पहुंच कर जगद्गुरु रामभद्राचार्य का आशीर्वाद प्राप्त कर उनकी कुशलक्षेम ली। मुख्यमंत्री के सुरक्षा प्रबंधों के मद्देनजर चित्रकूट में सतना पुलिस की ओर एसएएफ की एक बटालियन समेत 400 जवान तैनात किए गए हैं। एसपी रियाज इकबाल और एडीशनल एसपी गौतम सोलंकी के नेतृत्व में4 डीएसपी के अलावा 20 थानों के प्रभारी भी तैनात किए गए हैं। श्री योगी 14 सितंबर को सुबह 8 बजे श्रीकामदगिरी की प्रदक्षिणा करेंगे।  

कमेंट करें
bjgB0