पीएनबी ने माना- हुआ था 1000 करोड़ रुपए का घोटाला

PNB admitted - there was a scam of 1000 crores
पीएनबी ने माना- हुआ था 1000 करोड़ रुपए का घोटाला
कोर्ट निर्देश दे तो कराएँगे एफआईआर पीएनबी ने माना- हुआ था 1000 करोड़ रुपए का घोटाला

डिजिटल डेस्क जबलपुर। पंजाब नेशनल बैंक ने माना है कि साँवरिया ग्रुप और बैंक अधिकारियों की मिलीभगत से करीब 1000 करोड़ रुपए का घोटाला हुआ। यह बात बैंक ने हाईकोर्ट में प्रस्तुत दस्तावेजों में कही है। जस्टिस शील नागू व जस्टिस पुरुषेन्द्र कौरव की खंडपीठ के समक्ष बैंक की ओर से हस्तक्षेप याचिका प्रस्तुत कर कहा गया कि कोर्ट निर्देश दे तो वे आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने को तैयार हैं। कोर्ट ने इसे रिकॉर्ड पर लेते हुए मामले की अगली सुनवाई एक सप्ताह बाद निर्धारित की है।
पूर्व चेयरमैन की मिलीभगत-
उप्र के जौनपुर की निवासी व कानपुर में जीएसटी कंसल्टेंट सोनाली वर्मा की ओर से यह याचिका दायर की गई। अधिवक्ता ब्रह्मानन्द पांडे व जेके जायसवाल ने कोर्ट को बताया कि भोपाल निवासी अनिल अग्रवाल, गुलाबचंद अग्रवाल, अशोक अग्रवाल व सतीश अग्रवाल ने साँवरिया ग्रुप्स के नाम से सेल कम्पनी बनाई। पंजाब नेशनल बैंक के तत्कालीन चेयरमैन एसएस मल्लिकार्जुन की मिलीभगत के जरिए 2016-19 के बीच साँवरिया ग्रुप्स की कम्पनियों ने फर्जी तरीके से करीब 1000 रुपए लोन ले लिया। बाद में कम्पनी ने नुकसान दर्शाते हुए लोन के खात्मे के लिए रिपोर्ट पेश की। चेयरमैन मल्लिकार्जुन ने बिना इस बात की जाँच किए कि कम्पनी ने कहाँ निवेश किया और कहाँ घाटा लगा, यह रिपोर्ट अंतिम रूप से मंजूर कर ली। अधिवक्ताद्वय ने तर्क दिया कि इस मामले की शिकायत याचिकाकर्ता ने सीबीआई भोपाल को की, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। उल्टे उक्त कम्पनी के संचालकों ने उस पर हमला भी करवा दिया। कोर्ट से आग्रह किया गया कि मामले की सीबीआई से जाँच कराई जाए। साथ ही याचिकाकर्ता पर हमले के लिए दोषियों के खिलाफ विधिसम्मत कार्रवाई की जाए।
सीबीआई ने माँगी है अनुमति-
शुक्रवार को सुनवाई के दौरान पीएनबी व अनावेदकों अशोक अग्रवाल तथा अन्य की ओर से हस्तक्षेप याचिकाएँ पेश की गईं। कोर्ट ने इन्हें संज्ञान में ले लिया, वहीं सीबीआई की ओर से बताया गया कि एफआईआर दर्ज करने की अनुमति माँगी गई है।

Created On :   3 Dec 2021 6:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story