दैनिक भास्कर हिंदी: शराब पीकर वाहन चलाना पड़ेगा महंगा, नव वर्ष की पूर्व संध्या पर रहेंगे चाक चौबंद इंतजाम

December 30th, 2018

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। नव वर्ष की पूर्व संध्या को महज दो दिन ही शेष बचे हैं। ऐसे में बहुत से लोगों ने अपने-अपने ग्रुप के साथ नववर्ष मनाने की तैयारी भी कर ली है। वहीं पुलिस प्रशासन ने सभी प्रमुख चिराहों पर पुलिस की चाक चौबंध व्यवस्था रहेगी। वाहन चालक शराब का सेवन करने के बाद वाहन चलाते पाए गए तो इन्हें पुलिस की कार्यवाही का सामना करना पड़ेगा। चालानी कार्यवाही के साथ ही जुर्माना यहां तक की जेल की भी हवा खानी पड़ सकती है।

चौराहों-चौराहों पर होगी सख्त चैकिंग
नव वर्ष की पूर्व संध्या पर 31 दिसंबर को जबलपुर पुलिस द्वारा घटना व दुर्घटना रोकने के उद्देश्य से चाक चौबंद व्यवस्था की जाएगी। शराब पीकर तेज रफ्तार से वाहन चलाने के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने लिए शहर के प्रमुख चौराहों पर जगह जगह फिक्स पीकेट्स, (बैरिकेट्स एवं स्टापर के साथ) लगाए हैं जहां सख्त चेकिंग की जाएगी। शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों को ब्रीथ एनालाईजर द्वारा चैक किया जावेगा एवं तेज गति तथा तीन सवारी वाहन चलाने वालों के विरूद्ध नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही करते हुए , शराब पीकर वाहन चालाने वालो के लायसेंस निरस्तीकरण की भी कार्यवाही कराई जाएगी, साथ ही चिन्हित स्थानों पर सादी वर्दी में जवानो को लगाया गया है जो अवांछनीय तत्वों पर निगाह रखेंगे।

यहां पर होगी विशेष नजर
क्लब, होटल, ढाबा एवं पार्को में जहां नव वर्ष की पूर्व संध्या पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। आयोजक आयोजित कार्यक्रम के सम्बंध मे पूर्व से आवश्यक रूप से विधिवत अनुमति प्राप्त करते हुए निर्धारित मापदण्डों का पालन सुनिश्चित कराएंगे। कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान मे रखते हुए आयोजकों यह ध्यान रखेंगे कि कोई अनाधिकृत/अपरिचित व्यक्ति कार्यक्रम में सम्मिलित न हो।

12.30 तक ही होगी आतिशबाजी
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला (भा.पु.से.) ने कहा कि पूर्व संध्या पर सर्वोच्च न्यायालय द्वारा रात्रि 11:55 बजे से 12:30 बजे तक आतिशबाजी की अनुमति प्रदान की गयी है, आदेशों का पालन करते हुए साउंड बाक्स का उपयोग इस प्रकार करें की उसका वॉल्यूम नियंत्रित रहे जिससे आसपास रहने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हे, डीजे पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।