डकैतों को असलहा देने जा रहे बदमाशों से मुठभेड़, 6 गिरफ्तार, बड़ी संख्या में सामान बरामद

Police arrested 6 dacoits in an encounter with dangerous dacoits
डकैतों को असलहा देने जा रहे बदमाशों से मुठभेड़, 6 गिरफ्तार, बड़ी संख्या में सामान बरामद
डकैतों को असलहा देने जा रहे बदमाशों से मुठभेड़, 6 गिरफ्तार, बड़ी संख्या में सामान बरामद

डिजिटल डेस्क, सतना। तराई के सबसे बड़े इनामी डकैत बबुली कोल की जड़ें खोदने में लगी एमपी और यूपी की पुलिस ने एक ही दिन में 2 बड़े झटके देकर गिरोह को मजबूत करने की कोशिशों पर पलीता लगा दिया है। मानिकपुर पुलिस ने जहां कल्याणपुर के जंगल में मुठभेड़ व सर्चिंग के बाद 6 बदमाशों को गिरफ्तार कर 2 राइफल सहित बड़ी संख्या में असलहा बरामद कर लिया, वहीं बरकच बाबा जंगल में सतना की संयुक्त टीम को देखकर अज्ञात व्यक्ति डकैतों की रसद व दैनिक जरूरत का सामान रास्ते में ही छोड़कर भाग निकला। इस संबंध में चित्रकूट एसपी मनोज झा के मुताबिक सुबह मुखबिर से खबर मिली कि मानिकपुर के कुछ लोग बबुली गिरोह के लिए बंदूक व गोलियां लेकर कल्याणपुर के जंगल की तरफ जा रहे हैं।

इस सूचना पर मानिकपुर, मारकुंडी, बहिलपुरवा थाना प्रभारियों के साथ एडी दस्ते को घेराबंदी के लिए रवाना कर दिया गया। संयुक्त टीम ने बिना वक्त गंवाए बताई गई जगह पर एम्बुस लगा दिया और बदमाशों का इंतजार करने लगे। कुछ देर बाद ही 2 लोग जंगल के रास्ते पर नजर आए, जिन्हें आत्मसमर्पण के लिए ललकारा गया, पर उन्होंने चेतावनी को अनसुना कर फायरिंग शुरू कर दी, जिसका करारा जवाब पुलिस ने दिया। लगभग 20 मिनट तक जंगल में फायरिंग की आवाज गूंजती रही, फिर बंदूकों के शांत होने के बाद पुलिस टीम ने घेरा बढ़ाते हुए सर्चिंग तेज कर दी। इसी दौरान झाड़ियों की आड़ में छिपे 2 बदमाश पकड़ में आ गए, जिनकी पहचान सुशील पाठक 32 वर्ष व सुनील पाठक उर्फ राजा 30 वर्ष पुत्र स्वर्गीय शिवशरण पाठक निवासी बाल्मीक नगर पश्चिमी थाना मारकुंडी, जिला चित्रकूट के रूप में की गई। सगे भाइयों के कब्जे से 315 बोर की 2 राइफल, 12 बोर की अद्धी, 1 पिस्टल व 315 बोर का तमंचा, थर्टी स्प्रिंग राइफल के 30, 12 बोर के 20 व 315 के 20 जिंदा कारतूस बरामद किए गए।

सर्चिंग में मिले 4 सहयोगी
पकड़े गए बदमाशों से पूछताछ में 4 अन्य सहयोगियों के जंगल में छिपे होने की बात पता चली तो पुलिस ने बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन छेड़ दिया। कई घंटों की मशक्कत के बाद झाड़ियों व चट्टानों के पीछे छिपे आरोपी संजीत सिंह पुत्र स्वर्गीय रणजीत सिंह 58 वर्ष निवासी गढ़चपा, बच्चीलाल राजपूत पुत्र शंकर सिंह 40 वर्ष निवासी भरभखा, मौजीलाल कोल पुत्र स्वर्गीय सुखलाल 45 वर्ष निवासी चुरेह-कसेरूआ और सौखीलाल कोल पुत्र शिवराज 45 वर्ष निवासी बेलहा को पकड़ लिया गया। इनके कब्जे से 315 बोर के 4 तमंचे, 8 जिंदा कारतूस, 3 पैंट व 1 लोवर बरामद किया गया। पकड़े गए बदमाशों से पूछताछ कर गिरोह के अन्य मददगारों तक पहुंचने के प्रयास किए जा रहे हैं तो हथियार व गोली के श्रोतों की जानकारी भी जुटाई जा रही है। मुठभेड़ के दौरान केसरी नामक युवक घने जंगल का फायदा उठाकर भाग निकला।

बरकच बाबा जंगल से रसद जब्त
इधर रविवार तड़के आईजी उमेश जोगा को मुखबिर के जरिए पता चला कि जिले की सीमा से लगे अमरावती जंगल में मौजूद बबुली गिरोह के लिए अज्ञात व्यक्ति रसद लेकर जाने वाला है। इस खबर को लेकर पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह गौर से चर्चा करते हुए 3 थानों की टीम को जंगल में सर्चिंग के निर्देश दिए गए, जिस पर बरौंधा टीआई केपीएस टेकाम, नयागांव थाना प्रभारी केपी त्रिपाठी और मझगवां थाना प्रभारी ओपी सिंह दिन निकलते ही बगदरा घाटी के रास्ते अमरावती जंगल की तरफ रवाना हो गए। संयुक्त टीम जब उबड़-खाबड़ इलाके में आगे बढ़ रही थी, तब बरकच जंगल में कच्चे रास्ते पर एक गठरी पड़ी मिली, जिसको खोलकर देखा गया तो दैनिक जरूरत का सामान मिला।यह देखकर अनुमान लगाया कि डकैतों के लिए दैनिक जरूरत की सामग्री ले जा रहे अज्ञात व्यक्ति की नजर पुलिस पार्टी पर पड़ गई तो बचने के लिए सामान रास्ते में फेंककर चम्पत हो गया। उसकी तलाश के लिए 3 पार्टियों को अलग-अलग दिशा में भेजा गया, पर सफलता हाथ नहीं लगी। अंतत: संयुक्त दस्ता कोठरिया बाबा, बरकच बाबा से आगे बढ़ते हुए अमरावती जंगल में सर्चिंग की टोह लेने के बाद बटोही के रास्ते वापस लौट आया।

Created On :   7 Jan 2019 8:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story