बैंक अधिकारी बनकर ऑनलाइन ठगी करने वाला छात्र गिरफ्तार, पूरा गांव करता है ऑनलाइन ठगी

बैंक अधिकारी बनकर ऑनलाइन ठगी करने वाला छात्र गिरफ्तार, पूरा गांव करता है ऑनलाइन ठगी
बैंक अधिकारी बनकर ऑनलाइन ठगी करने वाला छात्र गिरफ्तार, पूरा गांव करता है ऑनलाइन ठगी

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। बैंक अधिकारी बनकर लोगों से एटीएम की जानकारियां जुटाने के बाद ऑनलाइन ठगी करने वाले एक जालसाज को खमरिया और क्राइम ब्रांच की टीम झारखंड के नक्सल प्रभावित एरिया गिरिडिह से पकड़कर लाई है। आरोपी बीटेक इलेक्ट्रिक का छात्र है, जो मुंबई और नोएडा में बड़ी आईटी कंपनियों में नौकरी कर चुका है।

पहले भी जा चुका है जेल
करीब दो साल पहले इसी तरह ऑनलाइन ठगी के आरोप में उसे हैदराबाद पुलिस ने भी गिरफ्तार किया था, लेकिन जेल से छूटने के बाद वह अपने गांव में रहकर देश भर के लोगों से ऑनलाइन ठगी करता था। एएसपी नॉर्थ राजेश तिवारी ने बताया कि घाना चकरघटा निवासी दिवंगत फैक्ट्री कर्मी की पत्नी सुभद्रा बाई ने 27 मई को रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि उसके पति के नाम का भारतीय स्टेट बैंक खमरिया में खाता है, जिसमें पेंशन आती है। इसी खाते का एटीएम कार्ड था, जिसकी अवधि फरवरी 2017 में समाप्त हुई थी और उसने नया एटीएम कार्ड ले लिया था।  

17 अप्रैल को अज्ञात व्यक्ति ने उसके मोबाइल पर फोन करके खुद को बैंक अधिकारी बताया और एटीएम के आगे-पीछे लिखे नंबर पूछकर खाते से एक लाख साठ हजार रुपए निकाल लिए। पुलिस ने सुभद्रा की रिपोर्ट पर प्रकरण दर्ज करके सायबर सेल को जांच सौंपी थी।

बैंक स्टेटमेंट से आरोपी तक पहुंची पुलिस
सुभद्रा बाई की उड़ाई गई रकम झारखंड के गिरिडिह जिले के बैंक ऑफ इंडिया कोल्डिहा शाखा के एक अकाउंट में ट्रांसफर की गई थी। साइबर टीम ने बैंक से जानकारी मांगी तो पता चला कि उक्त खाता 29 वर्षीय  खिरोधर मंडल ग्राम गोपाई थाना मुफ्फसिल जिला गिरिडिह (झारखंड) का है। इस जानकारी पर खमरिया थाना में पदस्थ एएसआई लखपति सिंह, आरक्षक गौरव और योगेन्द्र की टीम झारखंड पहुंची और खिरोधर को गिरफ्तार करके ट्रांजिक्ट रिमांड पर शहर लेकर लौटी। आरोपी खिरोधर को तीन दिन की रिमांड पर लेकर पुलिस और भी मामलों के बारे में पूछताछ कर रही है। 

पूरा गांव करता है ऑनलाइन ठगी
झारखंड के जिस गिरिडिह गांव से पुलिस खिरोधर को पकड़कर लाई है वह नक्सल प्रभावित एरिया है। खिरोधर की तरह गांव के लगभग हर घर के युवा इसी तरह से देश भर में ऑनलाइन ठगी करते हैं। गिरिडिह में देश भर की पुलिस ऑनलाइन ठगी के मामलों की जांच के लिए पहुंचती है, लेकिन बहुत कम लोगों को सफलता मिल पाती है।

Created On :   11 July 2018 8:09 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story