24 घंटे में पुलिस ने पकड़ी सवा लाख की शराब -जिले भर में चलाए जा रहे अभियान में 99 आरोपी गिरफ्तार

24 घंटे में पुलिस ने पकड़ी सवा लाख की शराब -जिले भर में चलाए जा रहे अभियान में 99 आरोपी गिरफ्तार
24 घंटे में पुलिस ने पकड़ी सवा लाख की शराब -जिले भर में चलाए जा रहे अभियान में 99 आरोपी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क सतना। उज्जैन में जहरीली शराब पीकर 12 से ज्यादा लोगों की मौत से सकते में आए पुलिस महकमे के आलाधिकारियों ने अवैध शराब के धंधे को जड़ से उखाड़ फेंकने का आदेश दे दिया है, जिसके तहत पुलिस कप्तान धर्मवीर सिंह ने सभी थाना प्रभारियों को टास्क देकर काम पर लगा दिया। लिहाजा पैकारी रोकने के साथ ही कच्ची और जहरीली शराब पकडऩे के लिए पुलिस ने 24 घंटे के भीतर ताबड़ तोड़ छापामारी कर 138 लीटर हाथ भट्टियों की शराब, 12 सौ 27 पाव देशी और 32 पाव अंग्रेजी शराब मदिरा जब्त कर ली, जिसकी कीमत 1 लाख 20 हजार 130 रुपए थी। साथ ही पैकारी कर रहे 99 आरोपियों को रंगे हाथ गिरफ्तार लिया,जिनके खिलाफ आबकारी अधिनियम की धारा 34 ए के तहत अपराध पंजीबद्ध किए गए। पुलिस टीम ने कच्ची शराब की आधा सैकड़ा  भट्टियों और सैकड़ों क्ंवटल महुआ लाहन समेत कच्ची शराब बनाने की सामग्री को तहस-नहस कर दिया। हालांकि रविवार रात तक पकड़े जाने वाले लोगों की संख्या 2 सौ को पार कर गई तो जब्ती की मात्रा भी दोगुनी हो गई थी। 
स्प्रिट रखने वाले भी निशाने पर 
उज्जैन के मामले में विशेष ब्रांड के स्प्रिट का इस्तेमाल शराब बनाने में किया गया था,जिसके सेवन से कई लोग जान गवां बैठे। ऐसे में पुलिस विभाग ने जिला प्रशासन और आबकारी टीम के साथ मिलकर स्प्रिट विक्रेताओं,एल्कोहल युक्त सेनीटाइजर की बिक्री और स्टाक करने वाले मेडिकल स्टोर संचालकों की जांच शुरु कर दी है। उचित दस्तावेज और शासन के निर्देशों के विपरीत स्टाक मिलने पर दो व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई भी की जा चुकी है,तो कई अन्य निशाने पर हैं। 
अवैध शराब की बड़े खेप के साथ बोलेरो जब्त,आरोपी गिरफ्तार
शराब पकडऩे के अभियान में सबसे बड़ी कार्रवाई कोटर पुलिस के द्वारा की गई,जिसमें 8 पेटी मदिरा से लोड बोलेरो जब्त कर पुलिस ने एक आरोपी को पकड़ लिया। उक्त जानकारी देते हुए टीआई शिव प्रताप सिंह चंदेल ने बताया कि सतना-सेमरिया रोड पर चार पहिया वाहन से शराब की बड़ी खेप की तस्करी किए जाने की सूचना मिली थी,जिस पर माधवपुर में नहर पर बनी पुलिया के पास नाकाबंदी कर ली गई। इसी दौरान रीवा की तरफ से बोलेरो क्रमांक एमपी 17 सीसी-0552 आते दिखाई दी,जिसे रोककर तलाशी ली गई तो उसमें 5 पेटी प्लेन और 3 पेटी मशाला शराब लोड मिली। तब चालक दारा उर्फ शिवेन्द्र सिंह पुत्र छोटेलाल सिंह 37 वर्ष निवासी अबेर से पूछताछ की गई तो आरोपी ने शराब तस्करी की जुर्म स्वीकार कर लिया। लिहाजा आरोपी को गिरफ्तार कर 5 लाख 33 हजार 5 सौ की बोलेरो समेत 72 लीटर मदिरा जब्त कर ली गई। आरोपी के खिलाफ आबकारी अधिनियम की धारा 34(2) के तहत कायमी कर न्यायालय में पेश किया गया। इस कार्रवाई एएसआई राजमणि पटेल, बीएल रावत, प्रधान आरक्षक इदरीश खान, आरक्षक धीरज यादव, राजकुमार गिरी, वीरेन्द्र शुक्ला और सैनिक चंद्रभान शामिल थे। 
यहां भी की गई कार्रवाई
नयागांव पुलिस ने रजौला निवासी रामबहुरी प्रजापति 57 वर्ष से 5 लीटर, जनकई उर्फ कमलपतिया पति राजू प्रजापति 45 वर्ष से 5 लीटर, राजेश रैकवार 40 वर्ष निवासी बस स्टैंड चित्रकूट और राजबहोर डोहर 50 वर्ष निवासी चित्रकूट से 20-20 पाव देशी यूपी की शराब जब्त कर ली। इसी प्रकार धारकुंडी पुलिस ने बृजवासी साकेत 46 वर्ष निवासी शुकवाह से 25 पाव एवं राजराखन कोल 52 वर्ष निवासी जरिहा से 27 पाव अवैध देशी शराब जब्त की है।

Created On :   19 Oct 2020 1:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story