गणतंत्र दिवस के मौके पर पुलिसकर्मियों ने मनाया पहला साप्ताहिक अवकाश

Police officers celebrated first week off on the occasion of Republic day
गणतंत्र दिवस के मौके पर पुलिसकर्मियों ने मनाया पहला साप्ताहिक अवकाश
गणतंत्र दिवस के मौके पर पुलिसकर्मियों ने मनाया पहला साप्ताहिक अवकाश

डिजिटल डेस्क, कटनी। पुलिसकर्मियों के लिए साप्ताहिक अवकाश की शुरुआत गणतंत्र दिवस के दूसरे दिन से हो गई। पहले दिन जिले के 16 थानों में से 1-इंस्पेक्टर, 4-एसआई, 4-एएसआई, 14 हेड कांस्टेबल और 40 आरक्षक सप्ताहिक अवकाश पर रहे। इस दौरान छुट्टियों में रहने वाले जवान अपने परिवार के साथ सैर-सपाटा में निकलते हुए इस पल को यादगार मनाए। थानों में पदस्थ जवानों के चेहरों में भी खुशियां दिखाई दी। जिन्होंने आने वाले दिन में वीकली ऑफ में बाहर जाने का प्लान बनाया है। पुलिसकर्मियों का कहना है कि निश्चित ही सरकार की इस पहल से अब वे अपने रिश्तेदारों के यहां जा सकेंगे।

इस तरह से बनाया रोस्टर
मौजूदा समय में जिले में पुलिस के पास करीब 900 का बल है। सात दिन में 510 पुलिसकर्मी अवकाश में रहेंगे। रविवार को एक निरीक्षक, चार उपनिरीक्षक, चार सहायक उपनिरीक्षक, पंद्रह प्रधान आरक्षक और चवालिस आरक्षकों सहित कुल 68 लोगों को अवकाश दिया गया। इसी तरह से सोमवार को 73, मंगलवार को 74, बुधवार को 77, गुरुवार और शुक्रवार को 74-74 और शनिवार को 70 पुलिसकर्मी अवकाश पर रहेंगे। रोस्टर बनाते समय इस बात का भरपूर ध्यान रखा गया है कि किसी थाने में कोई कार्य प्रभावित न होने पाए।

स्पेशल को भी रखा बरकरार
इधर पुलिस के लिए स्पेशल छुट्टी को भी फिलहाल बरकरार रखा गया है। जिससे पुलिसकर्मियों की खुशियां दुगनी हो गई है। एक पुलिसकर्मी वर्ष भर में अपनी जरुरत के हिसाब से 15 अवकाश लेते थे। यह स्पेशल अवकाश सिर्फ पुलिस विभाग में ही लागू रहा। इस तरह से साल भर में एक पुलिसकर्मी 63 दिन अपने परिवार के लिए निकाल सकेगा।

पुलिसकर्मियों की सुनें जुबानी
साप्ताहिक अवकाश लागू होने पर पुलिसकर्मियों ने भी अपनी खुशियों का इजहार किया। सहायक उपनिरीक्षक शशिभूषण दुबे ने कहा कि सरकार की इस पहल से उन परिवार में खुशियां लौट आई है। जो पुलिसकर्मी अपने परिवार से अलग रहकर अन्य जगहों पर डयूटी कर रहे थे। इन्होंने बताया कि इनका अवकाश आज सोमवार को रहेगा। सहायक उपनिरीक्षक कल्याण सिंह ने बताया कि रिश्तदारों के यहां न पहुंचने का जो अफसोस रहता था। अब वह दूर होगा। प्रधानआरक्षक ओमप्रकाश मिश्रा ने कहा कि उनका अवकाश शनिवार को रहेगा। अवकाश में वे अपने परिवार के सदस्यों के साथ ही रहेंगे।

इनका कहना है
शासन के आदेश पर रविवार से साप्ताहिक अवकाश चालू कर दिया गया है। रोस्टर बनाते समय इस बात का ध्यान रखा गया है कि किसी भी थानें में बल की कमीं से कोई कार्य प्रभावित न होने पाए। इसके साथ रिजर्व पुलिस की भी व्यवस्था की गई है। ताकि कानून व्यवस्था बिगड़ने पर अन्य पुलिसकर्मी मोर्चा संभाल सकें।
- विवेक लाल, एएसपी

Created On :   28 Jan 2019 7:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story