मेडिकल-मेयो में कोरोना के लिए 382 पलंग की तैयारी

Preparation of 382 beds for corona in medical-mayo
 मेडिकल-मेयो में कोरोना के लिए 382 पलंग की तैयारी
 मेडिकल-मेयो में कोरोना के लिए 382 पलंग की तैयारी

डिजिटल  डेस्क,  नागपुर ।  महाराष्ट्र में कोरोना पॉजिटव मरीजों का आंकड़ा 100 पार कर चुका है। भले ही विदर्भ में मरीजों की संख्या आठ दिन से थमी हुई है लेकिन महाराष्ट्र के मुंबई और पुणे में लगातार मरीजों के मामले सामने आ रहे है। ऐसे स्थिति में शहर में लगातार उपचार के लिए पलंग संख्या बढ़ाने पर काम किया जा रहा है इसी के चलते शहर के दोनों ही सरकारी अस्पतालों में 482 पलंगों की सुविधा करने की तैयारी कर ली गई है।

जानकारी के अनुसार शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (मेडिकल) में पहले करीब 70 पलंगों की सुविधा थी जिसे बढ़ाकर 322 करने की तैयारी है। मेडिकल में अब तक संदिग्ध मरीजों के वार्ड नंबर 25 के अलावा वार्ड नंबर 49 को भी कोरोना के मरीजों के लिए तैयार किया गया है। इसके अलावा पेइंग वार्ड के सभी कक्षों को कोरोना के लिए आरक्षित कर लिया गया है, वहीं अब तक आए तीन पॉजिटिव मरीजों का उपचार भी वहां चल रहा है। इसके अलावा वार्ड नंबर 25 के ऊपर बने दोनों वार्डों सहित अन्य वार्डों को भी कोरोना के लिए आरक्षित किया जा रहा है।

विशेष बात यह है कि मेडिकल में इंटेंसिव क्रिटीकल केयर यूनिट (आईसीसीयू) के करीब 200 पलंग रहेंगे जबकि शेष 122 पलंग ऐसे ही अन्य मरीजों के उपचार के लिए रहेंगे। वहीं, इंदिरा गांधी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (मेयो) में अब तक सिर्फ वार्ड नंबर 24 में उपचार किया जा रहा था जहां की पलंग संख्या करीब 20 है। इसके अलावा उसी बिल्डिंग में स्ट्रक्चरल ऑडिट के बाद खाली किए गए वार्ड नंबर 6 को तैयार कर लिया गया है जबकि वार्ड नंबर 4 को तैयार किया जा रहा है। तीनों वार्ड की कुल पलंग क्षमता 60 है। विशेष बात यह है कि मेयो-मेडिकल प्रशासन ने अपनी कुशलता का परिचय देते हुए बिना किसी नए निर्माण के इतनी सारी पलंग संख्या को बढ़ाया है।

Created On :   24 March 2020 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story