रेल बजट में शहडोल-सिंहपुर चौथी लाइन विस्तार के लिए सिर्फ 10 हजार रुपए का प्रावधान

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
शहडोल रेल बजट में शहडोल-सिंहपुर चौथी लाइन विस्तार के लिए सिर्फ 10 हजार रुपए का प्रावधान

डिजिटल डेस्क,शहडोल। आम बजट के साथ पेश हुई रेल बजट में एक बार फिर आदिवासी अंचल शहडोल संभाग की उपेक्षा हुई है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन बिलासपुर अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 के 1572 करोड़ रुपए की लागत से 121.7 किलोमीटर की नई लाइन विस्तार, दोहरी, तीसरी व चौथी लाइन की 11 परियोजनाओं मेें शहडोल-सिंहपुर चौथी लाइन विस्तार को शामिल तो किया गया है, लेकिन इसके लिए बजट में महज 10 हजार रुपए का ही प्रावधान किया गया है।

इसके साथ ही अंचल में लंबे समय से चली आ रही शहडोल-ब्यौहारी व्हाया जयसिंहनगर नई रेल लाइन की मांग पर भी विचार नहीं किया गया। पूर्व में शहडोल, जयसिंहनगर-रीवा नई रेल लाइन सर्वे से लिए 7.50 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया था। बताया जा रहा है कि नई रेल लाइन की यह परियोजना फाइलों में दफन होकर रह गई।

बजट में शहडोल संभाग से जुड़ी प्रमुख प्रावधान पर एक नजर
 

परियोजना राशि (आंकड़े हजार रुपए में)

- अनूपपुर-पेंड्रारोड तीसरी लाइन  20,00,00
- अनूपपुर-कटनी तीसरी लाइन   266,00,00
- शहडोल-सिंहपुर चौथी लाइन       10
- शहडोल लंबी लूप लाइन            1
- बिजुरी यार्ड उपरी सडक़ पुल        1
- शहडोल स्टेशन पर त्वरित जल प्रदाय व्यवस्था      1,00,00

अमृत भारत स्टेशन योजना में जोन के 48 स्टेशनों में संभाग के सिर्फ 4

रेलवे स्टेशन पर वेटिंग हॉल, फूड स्टॉल एवं रिटेल आउटलेट को एकीकृत करने बनाए जाने सहित लिफ्ट, एस्केलेटर, शौचालय सहित अन्य सुविधाओं के विस्तार के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना में एसईसीआर के 48 स्टेशनों को विकास के लिए चिन्हित किया गया है। इसमें शहडोल संभाग के 4 स्टेशन (शहडोल, अनूपपुर, उमरिया व बिजुरी) को ही शामिल किया गया है। संभाग के बिरसिंहपुर रेलवे स्टेशन में ऐसी सुविधा विस्तार की मांग यात्री लंबे समय से कर रहे हैं।

बैटरी, चार्जर के लिए 3 करोड़ रुपए का प्रावधान

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे अंतर्गत पुराने व जीर्ण-शीर्ण दूरसंचार चार्जर और सेकेंडरी सेल का प्रतिस्थापन के लिए 3 करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया गया है। इसके साथ ही जोन अंतर्गत बिलासपुर, रायगढ़, चांपा व अन्य स्टेशनों पर आवास के लिए बजट का प्रावधान किया गया है। इसमें शहडोल शामिल नहीं है। माना जा रहा है कि विभिन्न स्टेशनों के लिए प्रावधानित 20 करोड़ रुपए से शहडोल स्टेशन अंतर्गत जीर्ण-शीर्ण आवासों को ठीक किया जा सकता है। इसके साथ ही रायगढ़ से कटनी के बीच 15 स्टेशनों का तल उठाने के लिए भी राशि का प्रावधान किया गया है।
 

Created On :   6 Feb 2023 9:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story