• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Punjab Police ASI hand successfully reattached after being chopped in Nihang Sikhs attack PGI doctors reimplant hand

दैनिक भास्कर हिंदी: पंजाब लॉकडाउन: पटियाला में निहंगों ने काट दिया था ASI का हाथ, डॉक्टरों ने साढ़े सात घंटे में जोड़ा

April 13th, 2020

हाईलाइट

  • एएसआई हरजीत सिंह के कटे हाथ को उनके शरीर से जोड़ दिया
  • लॉकडाउन तोड़ने वाले निहंग ने एएसआई का हाथ तलवार से काट दिया था

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब के पटियाला में लॉकडाउन तोड़ने और कर्फ्यू पास को लेकर रविवार सुबह हुए खूनी संघर्ष में निहंग सिखों ने तलवार से पुलिस के एक अधिकारी का हाथ काट दिया था। करीब साढ़े सात घंटे के भीतर ही डॉक्टरों ने पुलिस अधिकारी का हाथ उनके शरीर से जोड़ दिया। इसको लेकर राज्य के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर खुशी जताई और डॉक्टरों की टीम को धन्यवाद दिया। 

पीजीआई के डॉक्टरों की एक टीम ने लगभग आठ घंटे की सर्जरी के बाद पंजाब पुलिस के सहायक उपनिरीक्षक (ASI) के बाएं हाथ को सफलतापूर्वक रि-इंप्लांट किया। निहंगों ने पटियाला में एक संघर्ष के दौरान ASI हरजीत सिंह का हाथ काट दिया था। पीजीआई ने कहा कि 50 साल के मरीज के बाएं हाथ की कलाई तक का हिस्सा पूरी तरह अलग हो गया गया था।

डॉक्टर बोले- बहुत जटिल और चुनौतीपूर्ण सर्जरी थी
पीजीआई ने एक बयान में कहा कि कटे हुए हिस्से को प्रारंभिक रूप से तैयार करने के बाद सुबह लगभग 10 बजे उसे फिर से जोड़ने का काम शुरू हुआ। सभी नसों और सिराओं को आपस में जोड़ा गया। सभी क्षतिग्रस्त हिस्सों को रिपेयर किया गया। तीन के-वायर्स का इस्तेमाल कर कलाई के सभी नर्व को हड्डी के साथ फिक्स किया गया। इन सब में लगभग साढ़े सात घंटे लगे। पीजीआई ने कहा कि यह तकनीकी रूप से बहुत जटिल और चुनौतीपूर्ण सर्जरी थी, जिसे सफलतापूर्वक किया गया। सर्जरी के अंत में मूल्यांकन किया गया कि हाथ काम करेगा, और रक्त के अच्छे संचरण के कारण वह गरम भी था।

कोरोना का कहर: अमेरिका मौतों के मामले में इटली से भी आगे, 24 घंटे में 1920 की मौत, अब तक 20,600 जानें गईं

पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता के एक फोन काल के बाद पीजीआई के निदेशक जगत राम ने ट्रॉमा सेंटर में आपात टीम को सक्रिय किया और प्लास्टिक सर्जरी के विभागाध्यक्ष रमेश शर्मा को हाथ को रि-इंप्लांट करने की जिम्मेदारी सौंपी।यह सर्जरी संपन्न करने वाली टीम में सुनिल गागा, जेरी आर. जॉन, सूरज नायर, मयंक चंद्रा, शुभेंदु, अंकुर, अभिषेक और पूर्णिमा शामिल थे। जबकि नर्सिग टीम में अरविंद, स्नेहा और अर्श शामिल रहे।

पंजाब: पाटियाला में निहंग सिखों ने पुलिस पर किया हमला, ASI का हाथ काटा, 7 आरोपी गुरुद्वारे से गिरफ्तार

खबरें और भी हैं...