नगर निगम की कार्यप्रणाली पर उठे सवाल, विधानसभा को दो साल में नहीं दे पाए जवाब

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
कटनी नगर निगम की कार्यप्रणाली पर उठे सवाल, विधानसभा को दो साल में नहीं दे पाए जवाब

डिजिटल डेस्क,कटनी। शहर में नियम विरुद्ध होने वाले व्यवसायिक एवं भवनों निर्माण पर कार्यवाही में नगर निगम के अमले पर आए दिन पक्षपात के आरोप लगते रहते हैं। स्वीकृत नक्शा के नियमानुसार निर्माण की मॉनीटरिंग करने के लिए नगर निगम के भवन अनुज्ञा शाखा में कार्यपालन यंत्री, उपयंत्रियों से लेकर राजस्व निरीक्षकों, सहायक राजस्व निरीक्षकों की लम्बी चौड़ी फौज है। नगर निगम की यह फौज नियम विरुद्ध होने वाले भवनों का निर्माण रोकने के बजाय नोटिस का खेल खेलती है। नोटिस भी चीन्ह-चीन्ह कर दिए जाते हैं। नोटिस के नाम पर जब तब सौदेबाजी के आरोप भी लगते रहे हैं।

नगर निगम के भवन अनुज्ञा विभाग में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारियों की काबलियत पर इसलिए भी सवाल उठते हैं, क्योंकि विधानसभा में दिए जवाब में ही स्वीकार किया है कि शहर में नियम विरुद्ध बने भवनों की संख्या एक हजार के पार है। कार्यवाही के लिए शिकायतों को आधार होने का दावा करने वाले नगर निगम के अधिकारी सीएम हेल्पलाइन में दर्ज आधा सैकड़ा शिकायतों पर महीनों बाद भी संज्ञान नहीं लेते। अवैध निर्माण हटाने फौज फाटा लेकर पहुंचने के बाद भी कभी राजनीतिक दबाव तो कभी न्यायालय से स्थगन पर बैरंग लौटना अब आदत में शुमार हो गया है।

पार्षद को लेना पड़ा सीएम हेल्पलाइन का सहारा

रघुनाथगंज वार्ड नंबर 23 ज्वाला चक्की से घंटाघर रोड पर नारायण शाह मार्केट के सामने बिना अनुमति पूरे भूखंड में पार्किंग और खुला स्थान छोड़े बगैर बहुमंजिला व्यवसायिक भवन का निर्माण कराया जा रहा है। जिससे बाजार क्षेत्र में यातायात व्यवस्था अवरुद्ध होगी। नगर निगम में वीर सावरकार वार्ड के पार्षद को नियम विरुद्ध भवन निर्माण पर कार्यवाही कराने सीएम हेल्पलाइन हेल्पलाइन का सहारा लेना पड़ा। शिकायत में कहा गया है कि उक्त व्यवसायिक भवन के नियम विरुद्ध निर्माण की जानकारी सम्बंधितों को भी हैं, फिर भी कोई कार्यवाही नहीं की जा रही हैं।

अवैध प्लाटिंग पर साधी चुप्पी

नरेंद्र मेहरोलिया ने शिकायत में बताया कि  वार्ड नंबर 21 अम्बेडकर वार्ड गायत्री नगर अवैध कॉलोनी में प्लाटिंग की जा रही है। यहां प्लाट खरीदने वालों के नगर निगम की भवन अनुज्ञा शाखा से नक्शा पास नहीं किए जा रहे हैं लेकिन अवैध प्लाटिंग करने वाले पर कार्यवाही नहीं हो रही है। इसी तरह की एक अन्य शिकायत में बताया गया है कि वार्ड 5, राम मनोहर लोहिया वार्ड, रचना नगर कॉलोनी में  सडक़ किनारे बिना भवन अनुज्ञा के नवीन निर्माण कार्य किया जा रहा है। जो कि नगर निगम के नियमों का उल्लंघन है।

बिना कार्यवाही शिकायत बंद

सामाजिक कार्यकर्ता सौरभ नायक ने सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायत में बताया कि उन्होने पहले अवैध निर्माण पर शिकायत की थी।  शिकायत क्रमांक 12908947 को अधिकारियों ने जानबूझकर फोर्स क्लोज किया गया। जबकि जिस अवैध निर्माण की शिकायत की थी, उस पर किसी  न्यायालय से स्थगन जारी नहीं हुआ है। इसी तरह की एक अन्य शिकायत में ललित गुप्ता ने आरोप लगाया कि नसरवान बाड़ा कारगिल चौक के पास में नक्शा स्वीकृति के बिना व्यवसायिक भवन का निर्माण किया जा रहा है। इस निर्माण पर अस्थायी निषेधाज्ञा के लिए दायर परिवाद न्यायायल ने खारिज कर दिया, इसके बाद भी नगर निगम द्वारा कार्यवाही नहीं की जा रही है।

Created On :   24 Dec 2022 7:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story