खनन माफियाओं के ठिकानों पर छापा, जिलेटिन रॉड-डेटोनेटर, जेसीबी-डंपर जब्त

Raid on mining mafia in satna, Detonator, JCB and Dumper seized
खनन माफियाओं के ठिकानों पर छापा, जिलेटिन रॉड-डेटोनेटर, जेसीबी-डंपर जब्त
खनन माफियाओं के ठिकानों पर छापा, जिलेटिन रॉड-डेटोनेटर, जेसीबी-डंपर जब्त

डिजिटल डेस्क, सतना। अवैध उत्खनन और खनिज के अवैध परिवहन के कारोबार पर नकेल कसने की कोशिशों के तहत छापामारी करने निकली खनिज विभाग की टीम ने बैजल के पास रही सगमनिया साइडिंग से विस्फोटक जब्त किया है। यह विस्फोटक यहां लावारिस पड़ा पाया गया है। इसके अलावा अलग-अलग स्थानों पर हुई कार्रवाई के दौरान JCB ,पोक्लेन मशीन तथा डंपर हाइवा भी पकड़े गए हैं।

लावारिस मिले जिलेटिन रॉड और डेटोनेटर

खनिज अधिकारी प्रेम प्रकाश राय ने अपनी टीम के साथ कई स्थानों पर छापामारी करते हुए अवैध उत्खनन ,परिवहन ही नहीं ब्लास्टिंग का मामला भी पकड़ा है। अवैध उत्खनन का कारोबार करने वाले खनिज माफिया के लिए बीते कई वर्षों से स्वर्ग बनी बैजल की सगमनिया साइडिंग से खनिज अधिकारी की टीम को विस्फोटक भी मिला है। यहां एक जगह खदान के पास 15 जिलेटिन रॉड, 23 डेटोनेटर तथा 1 फ्यूज बॉक्स पड़ा था।

टीम को आता देख कर वहां भगदड़ मच गई थी लिहाजा वहां इस विस्फोटक का कोई मालिक नहीं मिला। टीम ने एसडीएम रघुराजनगर बलवीर रमण को सूचना दी और फिर उनके निर्देश पर विस्फोटक को जब्त कर बाबूपुर पुलिस के हवाले कर दिया। इस कार्रवाई के दौरान खनिज निरीक्षक पवन कुशवाहा ,एसके गंगेले तथा पुलिस कर्मी भी खनिज अधिकारी के साथ रहे। खनिज अधिकारी श्री राय ने बताया कि पता लगाया जा रहा है कि जिस जगह से विस्फोटक मिला वहां उत्खनन कौन कर रहा था। विस्फोटक किसने और कैसे उपलब्ध कराया था।

खूब है खपत

जिले में अवैध उत्खनन का जितना बड़ा कारोबार है उतना ही बड़ा धंधा विस्फोटकों की अवैध खरीद बिक्री का भी है। कई बार यह सवाल उठ चुका है कि आखिर अवैध उत्खनन करने वालों को विस्फोटक उपलब्ध कहां से होता है,क्या उन्हें यहां लाइसेंस लेकर विस्फोटक का धंधा करने वाले ही जिलेटिन रॉड ,डेटोनेटर जैसे विस्फोटक मुहैया कराते हैं, लेकिन कभी भी इसकी न तो ढंग से जांच हुई और न ही प्रशासन ने इसे गंभीरता से लिया।

सूत्रों की मानें यहां लाइसेंस के जरिये विस्फोटक का कारोबार करने वालों की बदौलत ही अवैध ब्लास्टिंग और विस्फोटक की सुविधा खनन माफिया को दी जाती है जिसके लिए उन्हें मुंहमांगी कीमत भी मिलती है। पेटलावद हादसे के बाद इन कारोबारियों पर शिकंजा कसने का काम शुरू तो हुआ था लेकिन फिर कुछ ही दिनों में सब फिर ठंडे बस्ते में चला गया। अब तो यह निगरानी भी नहीं होती कि इनके स्टॉक, तथा सेल, परचेज की क्या स्थिति है।

तालाब में हो रही थी खोदाई

सेमरिया रोड पर स्थित बाबूपुर में तालाब से मुरुम की खोदाई करते हुए खनिज विभाग की टीम ने एक JCB और एक डंपर पकड़ा। यहां मुरुम निकालने के लिए बाकायदा सड़क भी बना ली गई थी। खनिज निरीक्षक पवन कुशवाहा ने बताया कि सड़क किनारे स्थित तालाब में अवैध उत्खनन करने के आरोप में जब्त JCB बाबूपुर चौकी में खड़ी कराइ गई है जबकि डंपर को ड्राइवर की सुपुर्दगी में दिया गया है। डंपर में नंबर भी अजीबो गरीब ढंग से लिखा गया था।

खम्हरिया से पोक्लेन मशीन जब्त

जैतवारा के समीप खम्हरिया में भी सरकारी तालाब से मुरुम की खोदाई किये जाने का मामला पकड़ा गया है। यहां से भी एक पोक्लेन मशीन और हाइवा जब्त किया गया है। मशीन चालक की सुपुर्दगी में दी गई है जबकि हाइवा को जैतवारा थाने में खड़ा कराया गया है। खनिज अफसरों ने बताया कि इस तालाब से बगैर अनुमति मुरुम का उत्खनन कर आरईएस द्वारा बनवाई जा रही पासी सड़क के निर्माण में उसका इस्तेमाल किया जा रहा था।इस सड़क के निर्माण का ठेका किसी एएस कंस्ट्रक्शन कंपनी के पास है। इस मामले में भी प्रकरण दर्ज कर लिया गया है और आगे कि कार्रवाई की जा रही है।

कोठी थाने में भी एक डंपर

कोठी थाने में भी खनिज की अवैध खेप से लोड एक डंपर खनिज टीम ने खड़ा कराया है। बताया गया कि सोमवार को कोठी के पास जांच के दौरान एक डंपर पकड़ा गया है जिसमे ढोका पत्थर लदा था। यह पत्थर बाबूपुर से अवैध उत्खनन कर ले जाया जा रहा था। वाहन में पिट पास भी नहीं था और इसका पंजीयन भी नहीं कराया गया था। वाहन जब्त कर लिया गया है और कार्रवाई की जा रही है।

Created On :   24 Aug 2017 9:31 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story