दैनिक भास्कर हिंदी: आधी रात रेत माफियाओं के ठिकाने पर प्रशासन की दबिश, 26 हाइवा, डम्पर जब्त

January 9th, 2019

डिजिटल डेस्क, कटनी। फिल्मी स्टाइल में जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन और खनिज विभाग की टीम ने लावलश्कर के साथ रेत माफियाओं के ठिकाने पर दबिश दी, तो मौके पर हड़कंप की स्थिति निर्मित हो गई। टीम ने रेत से भरे 26 हाइवा, डम्पर और ट्रैक्टर ट्राली को जब्त किया है।

अलग-अलग क्षेत्रों में दी दबिश
पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिला कलेक्टर के निर्देश पर राजस्व, पुलिस एवं खनिज विभाग संयुुक्त टीम ने मंगलवार की रात 20 हाइवा, डम्पर एवं तीन ट्रेक्टर रेत का अवैध परिवहन करते हुए पकड़े गए। जानकारी के अनुसार एनकेजे थाना में 15 हाइवा और ट्रक, कुठला थाना में चार हाइवा, एक डम्पर, बड़वारा थाना में चार हाइवा, विजयराघवगढ़ थाना में दो डम्पर एवं ढीमरखेड़ा थाना में तीन ट्रेक्टर जब्त किए गए।

संयुक्त टीम ने आधी रात दी दबिश
पुलिस प्रवक्ता ने जारी बयान में बताया कि कटनी, बड़वारा, विजयराघवगढ़ एवं बरही तहसीलदारों ने खनिज विभाग के निरीक्षकों, माइनिंग कार्पोरेशन के सुपरवाइजर एवं संबंधित थाना प्रभारियों की संयुक्त टीम बनाकर मझगवां तिराहा, बसाड़ी तिराहा, अमाड़ी मोड़ (बड़वारा थाना) तथा बरही थाना क्षेत्र के बंजारी मोड़ मंगलवार की रात रेत का परिवहन करने वाले वाहनों की सघन जांच की गई। जिसमें हाइवा, डम्पर एवं ट्रेक्टरों सहित 24 वाहन अवैध रेत का परिवहन करते हुए पकड़े गए।

दिन में बनी रणनीति, रात में छापा
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को ही मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कलेक्टरों को चेताया था कि यदि रेत का अवैध उत्खनन, परिवहन नहीं रुका तो संबंधित जिलों के कलेक्टरों को हटाया जाएगा। बताया जाता है कि मुख्यमंत्री की चेतावनी के बाद दोपहर में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने एक साथ बैठकर रणनीति तैयार की और राजस्व, खनिज तथा पुलिस की संयुक्त टीमें बनाकर आधी रात कार्रवाई को अंजाम दिया गया।

रात 12 से तीन बजे के बीच सर्चिंग
बड़वारा टीआई अंकित मिश्रा ने बताया कि मंगलवार-बुधवार की दरम्यानी रात 12 से तीन बजे के बीच सर्चिंग अभियान चलाया गया, जिसमें रेत लोड चार वाहन पकड़े गए। वाहनों पर ओवर लोडिंग की कार्रवाई की गई है।

सरपंच पर अवैध भंडारण का प्रकरण दर्ज
खनिज विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बीते दिनों बड़वारा तहसील के ग्राम खरहटा में रेत के अवैध उत्खनन की शिकायत पर छापा मारा गया था। यहां महानदी के किनारे 200 ट्राली अवैध रेत का ढेर जब्त कर ग्राम पंचायत सरपंच के विरुद्ध अवैध भंडारण का प्रकरण दर्ज किया गया।