दैनिक भास्कर हिंदी: रेलवे बोर्ड ने लिया यू-टर्न -अभी नहीं चलेगी जबलपुर-चांदाफोर्ट स्पेशल ट्रेन

February 21st, 2021

डिजिटल डेस्क जबलपुर । जबलपुर के यात्रियों के लिए शनिवार निराशा भरी खबर लेकर आया, जब दोपहर में यात्रियों को पता चला कि जबलपुर से चांदाफोर्ट बल्लारशाह के लिए 21 फरवरी को शुरू होने वाली स्पेशल ट्रेन का उद्घाटन टल गया है और रेलवे बोर्ड ने जबलपुर को मिली सौगात को अनिश्चितकाल के लिए आगे बढ़ा दिया है, तो यात्रियों के चेहरे तमतमा उठे। उन्होंने गुस्से में कहा कि रेलवे बोर्ड के अधिकारी दिल्ली में बैठकर जबलपुर के यात्रियों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। गौरतलब है कि रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार को पश्चिम मध्य रेलवे प्रशासन को सूचना जारी कर 21 फरवरी को जबलपुर-चांदाफोर्ट ट्रेन का शुभारंभ शाम 4.30 बजे रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा कराए जाने की बात कही थी, लेकिन शनिवार की दोपहर रेलवे बोर्ड ने इस मामले में यू-टर्न लेते हुए जबलपुर-चांदाफोर्ट स्पेशल के उद््घाटन को टालने के आदेश जारी कर दिए। हालाँकि बोर्ड ने रीवा से इतवारी नागपुर के लिए स्पेशल ट्रेन को रविवार को चलाने के कार्यक्रम को यथावत रखा है। 
इनॉगरल ट्रेन में पहली और यादगार यात्रा करने वाले यात्री हुए नाराज 
 सबसे खास बात यह है कि जबलपुर रेलवे स्टेशन से 21 फरवरी को शुरू होने वाली  इनॉगरल ट्रेन में पहली और यादगार यात्रा करने वाले करीब आधा सैकड़ा यात्रियों ने शनिवार की सुबह तक स्पेशल ट्रेन में बुकिंग भी करा ली थी, लेकिन जब दोपहर में उनके मोबाइल पर ट्रेन नहीं चलने का मैसेज आया तो उनके चेहरे उतर गए। यात्रियों का कहना था कि रेलवे बोर्ड को जबलपुर के यात्रियों का जरा भी ख्याल नहीं है। अगर ट्रेन नहीं चलानी थी तो बुकिंग भी नहीं करनी चाहिए थी। 
शुभारंभ को लेकर की जा रही थीं व्यवस्थाएँ, बुकिंग भी शुरू हो गई थी 
 रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार बीते दिवस जबलपुर-चांदाफोर्ट स्पेशल को चलाने की रेलवे बोर्ड से मिले आदेश के बाद जबलपुर जोन में तैयारियाँ शुरू हो गई थीं। पमरे के महाप्रबंधक शैलेन्द्र कुमार सिंह और डीआरएम संजय विश्वास ने संबंधित विभाग प्रमुखों की बैठक में व्यवस्थाएँ दुरुस्त करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद रेल अधिकारियों व कर्मचारियों ने तैयारियों में पूरी ताकत झोंकना शुरू कर दिया था। रैक की व्यवस्थाएँ भी की जा रही थीं। 
कहीं श्रेय लेने का चक्कर तो नहीं ... वहीं इस मामले में सूत्रों का कहना है कि जबलपुर-चांदाफोर्ट स्पेशल ट्रेन की घोषणा और फिर उसका उद्घाटन टलने के पीछे राजनैतिक श्रेय लेने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। 
इनका कहना है
रेलवे बोर्ड ने फिलहाल जबलपुर-चांदाफोर्ट स्पेशल ट्रेन को नहीं चलाने के आदेश जारी किए हैं। जिसके बाद ट्रेन में बुकिंग कराने वाले यात्रियों को रिफंड देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह ट्रेन कब चलेगी, इसका पता रेलवे बोर्ड का अगला आदेश आने के बाद ही चलेगा।
- संजय विश्वास, डीआरएम जबलपुर 

खबरें और भी हैं...