दैनिक भास्कर हिंदी: ट्रेन टिकट का रिजर्वेशन कराते ही बोर्ड पर दिखाई दे जाएगा किराया, लगेंगी 220 फेयर डिस्प्ले स्क्रीन

April 3rd, 2019

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। पश्चिम मध्य रेलवे के रेलवे स्टेशन्स को हाईटेक बनाने की शुरुआत होने लगी है, जिसमें सबसे पहले टेक्निकल अपडेशन के तहत जबलपुर मंडल में टिकट विंडो पर 220 फेयर डिस्प्ले स्क्रीन लगाने की तैयारी शुरु कर दी गई है। इस संबंध में वरिष्ठ मंंडल वाणिज्य प्रबंधक ने बताया कि मंडल के सभी श्रेणियों के स्टेशन्स के रिजर्वेशन विंडो एवं सामान्य टिकट खड़की पर 32 इंच की एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी, जिसमें यात्री की टिकट का किराया दिखाया जाएगा। जिसे देखने के बाद ही यात्री राशि का भुगतान करेंगे।

रेलवे के अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि जबलपुर रेलवे स्टेशन को आने वाले समय में एयरपोर्ट की तर्ज पर विकसित किया जाना है। इस व्यवस्था में जहां जबलपुर रेलवे टेशन में हाई लेवल सिक्योरिटी होगी, वहीं वर्ल्ड क्लास फैसिलीटीज को भी यात्रियों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि स्टेशन पर आने के बाद पैसेंजर्स को किसी प्रकार की परेशानी न हो और हर चीज मोबाइल स्क्रीन पर अपडेट मिले। इसी कड़ी में फेयर डिस्प्ले स्क्रीन की पहल रिजर्वेशन काउंटर्स से की जा रही है।

निर्धारित किराए से अधिक वसूलने की संभावना खत्म होगी
रेल प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार फेयर डिस्प्ले स्क्रीन लगने से जैसे ही कोई यात्री रिजर्वेशन काउंटर पर टिकट बुक कराएगा, रिजर्वेशन विंडो के ऊपर लगे डिस्प्ले स्क्रीन में किराए और टिकट के आरक्षित होने की जानकारी ब्लिंक होने लगती है, इस नई टेक्नोलॉजी से निर्धारित किराए से अधिक वसूलने की संभावना खत्म हो जाएगी। अभी तक भीड़ के समय कई तरह की टिकट श्रेणी में यात्रियों को रिजर्वेशन कराते समय काउंटर से ही पता चलता है कि फेयर कितना है, लेकिन फेयर डिस्प्ले स्क्रीन लगने से यात्रियों को सामने हर चीज साफ होगी। पमरे के भोपाल मंडल के गुना, पचोर रोड और शाजापुर रेलवे स्टेशन्स पर फेयर डिस्प्ले रिपीटर बोर्ड लगाए दिए गए हैं और जल्द ही जबलपुर के रेलवे स्टेशन्स पर इन्हें इंस्टॉल किया जाएगा।