दोगुने से ज्यादा किराया वसूल रहा रेलवे, स्पेशल ट्रेनों को नहीं मिल रहे यात्री

Rly is charging more than double for special trains, no passengers
दोगुने से ज्यादा किराया वसूल रहा रेलवे, स्पेशल ट्रेनों को नहीं मिल रहे यात्री
दोगुने से ज्यादा किराया वसूल रहा रेलवे, स्पेशल ट्रेनों को नहीं मिल रहे यात्री

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। स्पेशल ट्रेन चलाने के नाम पर रेलवे यात्रियों दो सवा दोगुना किराया वसूल रहा है, जिसकी वजह से केवल वही यात्री स्पेशल ट्रेन का महंगा किराया देने की हिम्मत कर पा रहे हैं, जिन्हें गंतव्य तक जाना बेहद जरुरी है। ऐसे में आम यात्री स्पेशल ट्रेन से यात्रा करने में हिचकने लगा और इसका सीधा असर यह है कि जबलपुर से चलने वाली और दक्षिण भारत की ओर जाने वाली अधिकांश स्पेशल ट्रेनों को यात्री नहीं मिल रहे हैं।

रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार अधिकांश स्पेशल गाड़ियों में एसी कोच में यात्री तो संतोषजनक हैं, लेकिन जनरल कोच में तो इक्का-दुक्का यात्री ही सफर करते नजर आए। यात्रियों का कहना है कि दक्षिण की ओर जाने के लिए इटारसी से दर्जन भर गाड़ियों की सुविधा मिली रही है तो कौन अपनी जेबें ढीली करें।

खाली-खाली नजर आती हैं स्पेशल गाड़ियां
रेलवे से जुड़े सूत्रों का कहना है कि जबलपुर से चलने वाली अधिकांश स्पेशल गाड़ियां रेलवे द्वारा वसूले जा रहे भारी भरकम किराए के कारण असफल साबित हो रही हैं। जिसकी वजह से स्पेशल गाड़ियों के सभी कोच खाली-खाली से नजर आते हैं। इसका एक उदाहरण तिरुनेलेवली स्पेशल ट्रेन का है। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार 7 मार्च को स्पेशल ट्रेन के एसी के 3 कोच में कुल 39 यात्री थे, वहीं जनरल के 10 कोच में कुल 65 यात्री थे।

गौर करने वाली बात यह है कि स्पेशल ट्रेन में कुल 613 बर्थ खाली रह गईं और खाली ट्रेन ही गंतव्य तक रवाना हुई। यात्रियों के अनुसार ऐसे ही हालात हर सप्ताह देखने को मिलते हैं। इस खालीपन को दूर करने के लिए यात्री कई बार स्पेशल ट्रेन को नियमित करने की मांग कर चुके हैं, जिससे किराया भी कम हो जाएगा और ट्रेन भी फुल चलने लगेगी, लेकिन रेल प्रशासन यात्रियों की मांग पर ध्यान ही नहीं दे रहा है।

इटारसी जाओ और कम किराए पर गंतव्य तक पहुंचो
इस संबंध में मंडल रेल उपयोगकर्ता सलाहाकार समिति के पूर्व सदस्य सुबोध जैन का कहना है कि जब यात्रियों के पास आसान विकल्प खुले होंगे तो सवा दोगुना किराया देकर कौन सफर करेगा। जबलपुर से इटारसी पहुुंचने के बाद दक्षिण भारत के शहरों के जाने के लिए करीब दर्जन ट्रेनें सस्ते किराए के विकल्प के रूप में मौजूद हैं। इनमें निजामुददीन तिरुवंतपुर एक्सप्रेस प्रत्येक शुक्रवार, निजामुददीन एर्नाकुलम मिलेनियम एक्सप्रेस प्रत्येक मंगलवार, निजामुददीन कन्याकुमारी एक्सप्रेस प्रत्येक सोमवार व शनिवार, गोरखपुर निरुवनंतपुरम एर्नाकुलम एक्सप्रेस प्रत्येक गुरुवार, शुक्रवार, रविवार और सोमवार, इंदौर तिरुवंतपुरम अहिल्लानगरी एक्सप्रेस प्रत्येक सोमवार, नई दिल्ली तिरुवनंतपुरम केरला एक्सप्रेस प्रतिदिन, कटरा मेंगलोर तिरुनेलेवेली नवयुग एक्सप्रेस प्रत्येक शुक्रवार, कटरा कन्याकुमार हिमसागर एक्सप्रेस प्रत्येक मंगलवार, जयपुर चेन्नई कोयम्बटूर एक्सप्रेस प्रत्येक शुक्रवार,  रविवार और गुरुवार को चल रही हैं, जो नियमित गाड़ियां हैं।

 

Created On :   3 April 2019 9:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story