बिन कांग्रेस विपक्षी गठबंधन बनाने की सोच रही ममता बनर्जी

Sanjay Raut said - Mamta Banerjee is thinking of forming an opposition alliance without Congress
बिन कांग्रेस विपक्षी गठबंधन बनाने की सोच रही ममता बनर्जी
संजय राऊत ने कहा बिन कांग्रेस विपक्षी गठबंधन बनाने की सोच रही ममता बनर्जी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। शिवसेना सांसद संजय राऊत ने दावा किया है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कांग्रेस को छोड़कर विपक्ष का गठबंधन बनाने के लिए सोच रही हैं। राऊत ने कहा कि ममता फिलहाल देश के राजनीतिक घटनाक्रमों का जायजा ले रही हैं। इसके पहले मुंबई दौरे के समय ममता ने कहा था कि कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूपीए अब नहीं है। रविवार को शिवसेना के मुखपत्र सामना के साप्ताहिक स्तंभ रोखठोक में राऊत ने कहा कि ममता की पार्टी टीएमसी महाराष्ट्र में चुनाव नहीं लड़ेगी। राऊत ने कहा कि बीते सप्ताह में ममता ने हमसे मुलाकात के दौरान कहा था कि वह महाराष्ट्र में चुनाव नहीं लडेंगीं। क्योंकि महाराष्ट्र में शिवसेना और राकांपा मजबूती के साथ खड़ी है। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने पुणे में कहा कि यदि ममता की कोई राजनीतिक महत्वाकांक्षा है तो उसमें कुछ लगत नहीं है। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हराने के लिए विपक्ष के सभी दलों को एकजुट होना चाहिए। ममता को विपक्ष की एकजुटता को तोड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। चव्हाण ने कहा कि कांग्रेस के बिना विपक्ष का गठबंधन नहीं बन सकता है। यदि कांग्रेस को छोड़कर गठबंधन बनाया भी गया तो वह सफल नहीं हो पाएगा। मुझे उम्मीद है कि ममता विपक्ष के सभी दलों को साथ लेकर चलेंगी। 

दोनों राज्यों के बीच बनेगी पर्यटन योजना 

दूसरी ओर राऊत ने बताया कि ममता ने प्रदेश के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे से मुलाकात के दौरान पर्यटन के बारे में चर्चा की थी। आदित्य ने कहा कि लाल, बाल, पाल देश का त्रिशूल आजादी की लड़ाई में था। महाराष्ट्र के बाल गंगाधर तिलक और बंगाल के बिपिनचंद्र पाल उस त्रिशूल के दो भाले हैं। दोनों राज्यों के बीच लाल, बाल, पाल के उपलक्ष्य में ऐतिहासिक पर्यटन योजना बनाई जा सकती है। इससे दोनों राज्यों की नई पीढ़ी को भी इतिहास की जानकारी मिल सकेगी। इस प्रस्ताव को ममता ने स्वीकार कर लिया। ममता का कहना था कि पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र दोनों प्रदेशों के बीच पर्यटन का आदान-प्रदान बढ़ना चाहिए। पश्चिम बंगाल के सुंदरबन टाइगर रिजर्व की ओर महाराष्ट्र के पर्यटकों का प्रवाह और बढ़ना चाहिए। ममता ने आदित्य को दिसंबर में कोलकाता में आयोजित होने वाले फिल्म महोत्सव में प्रमुख अतिथि के रूप में आने का निमंत्रण दिया। जिसके लिए आदित्य ने सहमति दी है।  

बंगाल भवन बनाने मांगी जमीन

राऊत ने बताया कि ममता ने आदित्य से मुंबई में बंगाल भवन बनाने के लिए भूखंड उपलब्ध कराने की मांग की है। ममता का कहना था कि पश्चिम बंगाल से मुंबई के परेल स्थित टाटा कैंसर अस्पताल में इलाज के लिए आते हैं। लेकिन उनके लिए यहां पर रहने की व्यवस्था नहीं हो पाती। यदि पश्चिम बंगाल के लिए एक भूखंड मिला तो वहां पर बंगाल भवन बनाया जा सकेगा। जिससे इलाज के लिए टाटा अस्पताल में आने वाले मरीज और उनके परिजनों को रहने के लिए सुविधा मिल सकेगी। राऊत ने कहा कि ममता मांग अनुचित नहीं है। नई मुंबई में उत्तर प्रदेश भवन पहले से है। इसके अलावा मुंबई के आस-पास अन्य राज्यों के भी भवन है। 

 

Created On :   5 Dec 2021 1:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story