दैनिक भास्कर हिंदी: बैंकों में नहीं मिली आग से बचाव की पुख्ता व्यवस्था, जांच करने पहुंची ननि टीम से की अभद्रता

June 5th, 2019

डिजिटल डेस्क, सतना। शहर में संचालित तीन प्राइवेट बैंक फायर सेफ्टी की जांच में फेल हो गए हैं। रीवा रोड और कृष्ण नगर में संचालित किसी भी बैंक में आग से निपटने के पुख्ता इंतजाम नहीं मिले। जांच में फेल होने पर बैंक के अधिकारी ने नगर निगम अमले के साथ अभद्र व्यवहार भी किया। अधिकारियों को देख लेने की धमकी दी गई। यह भी कहा कि हमारे बैंक परिसर में किसी भी प्रकार की जांच का अधिकार किसी को नहीं है। बैंकों में निर्धारित फायर प्लान और एनओसी नहीं होने पर नगर निगम के फायर अधिकारी आरपी सिंह ने मौके में नोटिस जारी की जिसे किसी ने भी नहीं लिया। परिसर में नोटिस चस्पा कर तीनों प्राइवेट बैंक प्रबंधन से तीन दिन के अंदर जवाब मांगा है।

नहीं चला पाए फायर सिलेंडर
जानकारी के मुताबिक शहर के रीवा रोड स्थित एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और कृष्ण नगर रोड स्थित बंधन बैंक में नगर निगम की फायर बिग्रेड टीम ने आग से बचाव के उपायों की जांच की गई। तीनों स्थानों में मौजूद फायर सिलेंडर बैंक स्टॉफ से चलवाया जो नहीं कर पाए। किसी भी बैंक में फायर प्लान और एनओसी नहीं मिली। किसी भी बैंक में फायर स्प्रिंकलर नहीं मिला जो 60 से 70 तापमान होने पर पानी का छिड़काव शुरू कर देता है। इसके अलावा बाल्टियों में रेत और पानी नहीं मिला। 

नगर निगम प्रशासन को कराएंगे अवगत
नगर निगम के फायर अधिकारी आरपी सिंह ने बताया कि तीन निजी बैंकों में फायर सेफ्टी से जुड़े बिंदुओं की जांच की गई। कहीं भी निर्धारित मापदंड के अनुसार बचाव के उपाय नहीं मिले जो बैंकों में अनिवार्य होना चाहिए। एक रिपोर्ट नगर निगम कमिश्रर के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी ताकि ठोस कार्रवाई की जा सके। उन्होंने बताया कि एक्सिस बैंक और एचडीएफसी के बैंक प्रबंधन कुछ भी सुनने के लिए तैयार नहीं थे। एसडीएफसी बैंक में तो कई बार आग भी लग चुकी थी। इसके बावजूद बैंक प्रबंधन अलर्ट नहीं है।