महाकौशल व आसपास के जिलों में शांतिपूर्ण रहा बंद, शहडोल में पुलिस ने किया लाठी चार्ज

SC/ST bill : Closure was peaceful in Mahakaushal and nearby areas
महाकौशल व आसपास के जिलों में शांतिपूर्ण रहा बंद, शहडोल में पुलिस ने किया लाठी चार्ज
महाकौशल व आसपास के जिलों में शांतिपूर्ण रहा बंद, शहडोल में पुलिस ने किया लाठी चार्ज

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में आयोजित बंद के तहत महाकौशल तथा आसपास क्षेत्र के जबलपुर कटनी सिवनी छिंदवाड़ा बालाघाट मंडला डिंडोरी दमोह कटनी छतरपुर पन्ना उमरिया अनूपपुर इत्यादि जिलों में बंद शांतिपूर्ण सफल रहा। सुबह से ही बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा तथा चाय-पान की दुकानें तक बंद रहीं। स्कूल-कॉलेजों से लेकर सरकारी दफ्तरों तक में उपस्थिति नगण्य रही। पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था से कहीं भी कोई अप्रिय घटना नहीं घटी पुलिस एवं आंदोलन समर्थकों के बीच छुटपुट झड़प की खबर है किंतु उल्लेखनीय कुछ भी नहीं रहा।

शहडोल में पुलिस की गर्मागर्मी के कारण लाठीचार्ज की नौबत आ गई, जिससे 3 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। जबलपुर में रेलवे स्टेशन आज एकदम खाली रहा यात्रियों ने अपनी यात्रा स्थगित रखी। आंदोलन समर्थकों द्वारा रेल रोकने का प्रयास किया गया, लेकिन पुलिस की व्यवस्था को देखते हुए अंत समय में लोगों ने अपना इरादा बदल दिया और आंदोलन शांतिपूर्वक रहा।

शहडोल में पुलिस ने किया लाठी चार्ज -3 गंभीर
शहडोल -एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में शहडोल में चल रहे शांतिपूर्ण प्रदर्शन को पुलिस ने उग्र करा दिया। गांधी चौक पर एसपी ने लाठीचार्ज करवाया, जिससे 3 लोगों के सर में गहरी चोट आई। इसके बाद उग्र भीड़ ने कलेक्टर कलेक्ट्रेट का घेराव कर दिया। कलेक्ट्रेट परिसर में 1000 से अधिक लोग मौजूद पुलिस प्रशासन के खिलाफ चल रही नारेबाजी में एसपी को हटाने की मांग कर रहे थे।

बन्द का व्यापक असर
छतरपुर जिला मुख्यालय से लेकर कस्बों तक बंद का असर दिख रहा है। हजारों की भीड़ धारा 144 को तोड़ते हुए जगह जगह जुलूस प्रदर्शन हुए। अभी तक माहौल शांतिपूर्ण बना हुआ है। चाय पान की दुकानों से लेकर सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान स्वमेव बन्द हैं। अन्य जिलों पन्ना टीकमगढ़ आदि में पेट्रोल पंप गैस एजेंसी सहित अन्य कारोबार, निजी स्कूलों में ताले लगे हैं इस बीच पुलिस चप्पे चप्पे पर नजर रखे हुए है।

सुबह 11 बजे हर गली चौराहे से निकले आंदोलनकारी मेला ग्राउंड में एकत्र होकर जुलूस के साथ नारे बाजी करते हुए छत्रसाल चौक ,पन्ना नाका, मुख्य बाजार होते हुये बसस्टैंड की ओर बढ़े। आन्दोलनकारियों के निशाने पर मुख्यमंत्री का बयान कोई माई का लाल और मोदी के खिलाफ नारेबाजी करते हुए विरोध दर्ज कराया।

कटनी में बंद का व्यापक असर
कटनी सहित बडवारा,विजयराघवगढ, बरही, बहोरीबंद, स्लीमनाबाद, बाकल में सुबह से सभी प्रतिष्ठान बंद हैं। सपाक्स ने विशाल रैली निकाली।जनपद पंचायत कटनी के अध्यक्ष शैलेश कन्हैया तिवारी ने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने की घोषणा की।

सिवनी में रिमझिम बारिश का दौर जारी। किसी भी संगठन द्वारा अभी कोई प्रदर्शन सामने नहीं आया है। हालांकि पुलिस प्रशासन चौकस है। किसी भी प्रकार की कोई घटना नहीं हुई है। दुकाने आंशिक रूप से खुली हुई है।

डिंडोरी में बस स्टैंड परिसर से आयोजित रैली नगर भ्रमण करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंची। जहां बड़ी संख्या में मौजूद व्यापारियों ने सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के विरोध में लिए गए फैसले को गलत ठहराया है वहीं उन्होंने राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन कलेक्टर को सौपा।

Created On :   6 Sep 2018 9:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story