सिवनी: टाइगर के हमले से एक की मौत, दो घायल

Seoni: One killed, two injured in tiger attack
सिवनी: टाइगर के हमले से एक की मौत, दो घायल
गुस्साए लोगों ने आधा दर्जन से ज्यादा वाहनों में की तोडफ़ोड़, पशु चिकित्सक का सिर फोड़ा, जबलपुर रेफर सिवनी: टाइगर के हमले से एक की मौत, दो घायल


डिजिटल डेस्क सिवनी नागपुर रोड पर नेशनल हाइवे स्थित सुकतरा से लगे गोंडेगांव में रविवार की सुबह टाइगर के हमले से एक ग्रामीण की मौके पर मौत हो गई, वहीं दो अन्य घायल हो गए। घटना के बाद  गुस्साए लोगों ने पेंच पार्क व वन विभाग के आधा दर्जन से ज्यादा वाहनों में तोडफ़ोड़ कर दी। पेंच पार्क के पशु चिकित्सक डॉ. अखिलेश मिश्रा को सिर पर डण्डा मारकर घायल कर दिया गया। वन परिक्षेत्र अधिकारी के उडऩदस्ता वाहन को पुलिया के नीचे गिरा दिया। चार पहिया वाहनों को पलटा कर कांच आदि तोड़ दिए गए। घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर भेजी गई पुलिस फोर्स व अफसरों ने स्थिति संभाली और घंटों की जद्दोजहद व समझाइश के बाद शव को पीएम के लिए भिजवाया गया। प्रभारी कलेक्टर पार्थ जैसवाल ने घटनास्थल पर पहुंचकर मृतक के परिजनों को वन विभाग की ओर से 8 लाख की सहायता का चैक दिलवाया। कुरई पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ वाहनों में तोडफ़ोड़ व शासकीय कार्य में बाधा डालने का प्रकरण दर्ज किया है। घायल पशु चिकित्सक को जबलपुर रेफर किया गया है। वन अमला शाम के बाद भी टाइगर के रेस्क्यू के प्रयास में जुटा था।    
शौच के लिए गया था मृतक
जानकारी के अनुसार गोंडेगांव निवासी चुन्नीलाल पटले(60) सुबह 6.40 बजे शौच के लिए घर के पीछे की ओर गया था। वह लगभग 2 सौ मीटर दूर पहुंचा था, तभी वहां मौजूद टाइगर ने उस पर हमला कर मौत के घाट उतार दिया। घटना के बाद मौके पर सैकड़ों ग्रामीणों की भीड़ जुट गई और घटनास्थल से करीब 100 मीटर दूर झाडिय़ों में मौजूद टाइगर को पकडऩे की मांग पर अड़ गए। वन अमले व कुरई पुलिस की समझाइश के बाद भी लोग नहीं मान रहे थे। गुस्साए ग्रामीणों का कहना था कि पीएम के लिए शव तभी ले जाने दिया जाएगा, जब टाइगर को पकड़ लिया जाएगा। इसके बाद रेस्क्यू की कवायद की जाने लगी। इसी दौरान झाडिय़ों के पास ग्रामीण पहुंच गए, जिनमें बेलगांव निवासी 46 वर्षीय कुशलाल बघाड़े को टाइगर ने पंजा मारकर घायल कर दिया, इससे  भगदड़ जैसी स्थिति बन गई थी।
टाइगर भागा तो फूटा गुस्सा
ग्रामीणों का गुस्सा उस समय फूट गया जब पूर्वान्ह 11 बजे के लगभग टाइगर के रेस्क्यू के लिए वन अमले द्वारा गन से फायर किया गया। इससे टाइगर मौके पर भाग गया। जानकारी के अनुसार इसके बाद बेकाबू भीड़ ने    जानबूझकर टाइगर को भगाने का आरोप लगाते हुए जहां पेंच पार्क के पशु चिकित्सक डॉ. अखिलेश मिश्रा को सिर पर डण्डा मारकर घायल कर दिया, वहीं वनरक्षक सारिक खान की वर्दी फाड़ दी। पेंच पार्क के फील्ड डायरेक्टर देवा प्रसाद जे, डिप्टी फील्ड डायरेक्टर रजनीश सिंह, मोगली अभ्यारण्य के एसडीओ आशीष पाण्डे, वन परिक्षेत्र अधिकारी के चार पहिया वाहन सहित आधा दर्जन से ज्यादा वाहनों को पलटा कर तोडफ़ोड़ कर दी। जिन वाहनों में तोडफ़ोड़ की गई है उनमें वाहन क्रमांक एमपी 02 एवी 6977, एमपी 70 टी 0163, एमपी 02 एवी 6978, एमपी 02 एवी 2605 आदि शामिल बताए जा रहे हैं।
इनका कहना है-
टाइगर के हमले से मृतक के परिजनों को वन विभाग की ओर से 8 लाख की सहायता राशि का चैक प्रदान किया गया है। आक्रोशित लोगों को समझाइश देकर शांत कराकर शव को पीएम के लिए भिजवाया गया। टाइगर के रेस्क्यू के प्रयास जारी हैं।
- पार्थ जैसवाल, प्रभारी कलेक्टर, सिवनी

 

Created On :   11 Dec 2022 4:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story