शारदेय नवरात्र - दूसरे दिन 18 हजार श्रद्धालुओं ने किए मां शारदा के दर्शन 

Shardeya Navratri - 18 thousand devotees visited Mother Sharda on the second day
शारदेय नवरात्र - दूसरे दिन 18 हजार श्रद्धालुओं ने किए मां शारदा के दर्शन 
शारदेय नवरात्र - दूसरे दिन 18 हजार श्रद्धालुओं ने किए मां शारदा के दर्शन 

कोरोना का दिखा असर, बाहर से आने वाले दर्शनार्थियों की संख्या रही कम 
डिजिटल डेस्क सतना।
कोविड 19 के साए में  प्रारंभ हुए शारदेय नवरात्र मेला के दूसरे दिन मात्र 18 हजार श्रद्धालुओं ने मां शारदा के दर्शन किए। जबकि की सामान्य परिस्थितियों में यह आंकड़ा 1 लाख से ऊपर रहता था। प्रशासन से हासिल जानकारी के मुताबिक सीढिय़ों के रास्ते साढ़े 13 हजार, रोपवे से 4 हजार और वैन के माध्यम से 2 सौ यात्रियों ने मंदिर पहुंचकर पुण्य लाभ अर्जित किए। इस दौरान चप्पे-चप्पे पर प्रशासन, पुलिस और मंदिर प्रबंध समिति के कार्यकर्ता मुस्तैद नजर आए, तो सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी की गई। बुजुर्ग और दिव्यांग दर्शनार्थियों को विशेष सुविधा प्रदान की गई। द्तिीय दिवस पर मां शारदा की पूजा-अर्चना,श्रंृगार भोग और महाआरती प्रधान पुजारी पवन पांडेय के द्वारा की गई। 
एएसपी ने रखी मेला क्षेत्र पर नजर, किया भ्रमण
मेला सुरक्षा के प्रभारी एएसपी सुरेन्द्र कुमार जैन ने पूरे समय मंदिर और मेला क्षेत्र पर नजर बनाए रखी। उन्होंने समिति के कंट्रोल रुम से सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी करने के अलावा सीढिय़ों के रास्ते भ्रमण कर दर्शनार्थियों को मास्क लगाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही पुलिस बल की हौसला अफजाई की। इससे पूर्व  रविवार सुबह एसपी धर्मवीर सिंह ने मैहर पहुंचकर सुबह की आरती में समय होने के पश्चात मेला क्षेत्र की व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान एसडीओपी हिमाली सोनी और उनकी टीम लगातार सक्रिय रहकर दर्शनार्थियों की सहुलियत के लिए प्रयासरत रहीं। 
दो दिन में आई 6.64 लाख की चढ़ोत्री
शारदेय नवरात्र के दो दिनों में कुल 6 लाख 64 हजार रुपए का दान मंदिर प्रबंध समिति के खजाने में जमा हुआ। बैठकी के दिन जहां 2 लाख 30 हजार का चढ़ावा भक्तों की तरफ से आया तो वहीं दूसरे दिन इसमें लगभग दोगुने का इजाफा हो गया। रविवार को 4 लाख 34 हजार रुपए की चढ़ोत्री प्राप्त हुई। कोरोना काल में लगभग बंद हो चुके दान के कारण समिति के खजाने में कमी आने लगी थी पर अब भक्तों के आगमन का सिलसिला शुरु होने से एक बार फिर रौनक लौटने लगी हैं। 
 4 घंटे ड्यूटी से गायब रहीं मेडिकल टीम
 मैहर में चल रहे शारदेय नवरात्रि मेले में रविवार को एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई। मंदिर परिसर, प्रथम और द्वितीय तल में सुबह 4 से 8 बजे तक मेडिकल टीम प्वाइंटों से गायब रहीं। डॉक्टरों की लापरवाही उस वक्त सामने आई जब मैहर एसडीएम सुरेश अग्रवाल सुबह 4 बजे औचक निरीक्षण करने पहुंचे। एसडीएम ने बताया कि प्वाइंटों से मेडिकल टीम गायब होने की जानकारी एसडीएम ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दी गई है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले 17 अक्टूबर को भी मेला परिसर में रोपवे से सुबह बगैर स्क्रीनिंग के दर्शनार्थी मंदिर में प्रवेश कर गए थे। अव्यवस्था देख आनन-फानन रोपवे में स्क्रीनिंग के लिए 2 शिफ्टों में मेडिकल टीम तैनात की गईं थीं।    
  औचक निरीक्षण कर खुद देखेंगे हालात
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक अवधिया ने बताया कि मैहर एसडीएम से इस आशय की शिकायत मिली है कि रविवार को सुबह 4 से 8 बजे के बीच 3 प्वाइंटों से मेडिकल टीम गायब थीं। सीएमएचओ ने बताया कि इस प्रकार की लापरवाही गंभीर है। डॉ. अवधिया ने कहा कि सुबह 4 बजे खुद औचक निरीक्षण करेंगे। सीएमएचओ ने सख्त लहजे में कहा है कि ड्यूटी में किसी भी प्रकार की लापरवाही को नजरंदाज नहीं किया जाएगा।
 

Created On :   19 Oct 2020 1:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story