सतना में तोड़ी गई आंबेडकर की प्रतिमा, प्रशासन ने लगवाई नई मूर्ति

Statue of Ambedkar broken in Satna, administration takes a new idol
सतना में तोड़ी गई आंबेडकर की प्रतिमा, प्रशासन ने लगवाई नई मूर्ति
सतना में तोड़ी गई आंबेडकर की प्रतिमा, प्रशासन ने लगवाई नई मूर्ति

 डिजिटल डेस्क सतना। शहर के सिविल लाइन थाना अंतर्गत अमौधा में स्थापित डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को शुक्रवार सुबह अज्ञात असामाजिक तत्वों द्वारा क्षतिग्रस्त कर दिया गया, जिससे तनावपूर्ण स्थिति बन गई। हालांकि खबर लगते ही कलेक्टर मुकेश कुमार शुक्ल एवं पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर के निर्देशन में प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों की सक्रियता के चलते सामाजिक सौहार्द नहीं बिगड़ा। लगभग 6 घंटे के घटनाक्रम के बीच प्रशासन ने मौके पर नई मूर्ति लगाई।
क्या था घटनाक्रम
वार्ड क्रमांक 1 की पार्षद मीना माधव के पास पौने 6 बजे फोन आया, जिसमें बताया गया कि अम्बेडकर प्रतिमा खंडित कर दी गई है। पार्षद ने तुरंत ही पुलिस अधीक्षक को जानकारी दी, जिन्होंने सिविल लाइन पुलिस को मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए। इसी दौरान बस्ती के लोग एकत्र होने लगे। इस घटनाक्रम की जानकारी आसपास के क्षेत्रों में फैलने लगी। इधर कलेक्टर मुकेश कुमार शुक्ला एवं एसपी राजेश हिंगणकर के निर्देश पर एएसपी गुरकरन सिंह, एसडीएम बलवीर रमन, आरआई राहुल देवलिया, सीएसपी वीडी पांडेय, तहसीलदार बीके मिश्रा और सिविल लाइन टीआई भूपेन्द्र सिंह एवं कोलगवां टीआई हेमंत बर्वे मौके पर पहुंचे। जिन्होंने मौके पर मौजूद लोगों को समझाइश दी, मगर आक्रोश ठंडा नहीं हुआ। उधर लोगों की भीड़ बढ़ रही थी तो इधर एडीएम जेपी धुर्वे, आरआई संतोष अरिहा, टीआई नागौद अशोक सिंह, लाइन में तैनात टीआई राजेन्द्र मिश्रा के साथ भारी पुलिस बल भी पहुंच गया। साथ ही नगर निगम के अतिक्रमण प्रभारी रमाकांत शुक्ला के साथ उनका सहयोगी अमला भी मौके पर आ गया। इतना ही नहीं पल-पल की जानकारी देने के लिए सीआईडी का दस्ता भी पहुंचा।
सशर्त समझौता
अमौधा तालाब के निकट बने संत शिरोमणि मंदिर में बैठक चल रही थी, जहां प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी भी पहुंचे। बातचीत में अफसरों को बताया गया कि जगह-जगह से लोग आ रहे हैं और उनके आने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा। इधर प्रशासनिक अधिकारियों ने मूर्ति की स्थापना करने की तैयारी की तो वहीं शर्तों को स्वीकार करने के साथ कार्यवाही भी शुरू कर दी। अतिक्रमण हटाने, आसपास बने ढाबे में शराब बिक्री पर रोक लगाने के साथ ही एडिशनल एसपी ने सीसीटीवी कैमरों के सहयोग से आरोपियों को गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया, तो उधर एसडीएम ने पार्क बनाने की बात रखी। तब कहीं जाकर सुबह 6 बजे से चला यह घटनाक्रम लगभग 12 बजे उस वक्त थमा जब विधिवत मूर्ति की स्थापना करा दी गई।
मुकदमा कायम, 10 हजार का इनाम
किसी वर्ग के धर्म का अपमान करने या क्षति पहुंचाने का अपवित्र कार्य करने जैसे कृत्य के आरोप में पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 295 के तहत मुकदमा कायम किया। उधर जिला पुलिस अधीक्षक ने आरोपियों की सूचना देने या पकड़वाने वाले लोगों को 10 हजार रूपए का इनाम देने की घोषणा की है।
सुरक्षा के लिए 1-4 की गार्ड तैनात
प्रत्येक प्रतिमा की सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक ने आगामी आदेश तक एक-एक सब इंस्पेक्टर और 3-3 कांस्टेबल को तैनात कर दिया है इनके साथ दो-दो चौकीदार तथा नगर-ग्राम रक्षा समितियों के चार-चार सदस्य  सहयोग के लिए उपलब्ध रहेंगे।
सब इंस्पेक्टर सस्पेंड
अमौधा कला में हुई घटना के दौरान टीआई भूपेन्द्र सिंह किसी काम से बाहर गए हुए थे। उनकी जगह सब इंस्पेक्टर राजेन्द्र तिवारी थाना प्रभारी थे। जिनके द्वारा प्रतिमा की सुरक्षा के उचित इंतजाम नहीं किए जाने की बात सामने आई, लिहाजा पुलिस कप्तान राजेश हिंगणकर ने गंभीरता से लेते हुए सब इंस्पेक्टर को सस्पेंड कर पुलिस लाइन अटैच कर दिया है।

 

Created On :   7 April 2018 7:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story