छात्रों ने की भूख हड़ताल, हंगामे के बाद प्रिंसिपल को पद से हटाया

Students hunger strike, After the ruckus, the principal was removed from the post
छात्रों ने की भूख हड़ताल, हंगामे के बाद प्रिंसिपल को पद से हटाया
छात्रों ने की भूख हड़ताल, हंगामे के बाद प्रिंसिपल को पद से हटाया

डिजिटल डेस्क  जबलपुर। बरगी नगर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों ने एकाएक क्लास रूम से निकल कर प्राचार्य के ट्रांसफर की मांग को लेकर स्कूल गेट के सामने ही भूख हड़ताल पर बैठ गए। छात्रों द्वारा की जा रही भूख हड़ताल की खबर आग की तरह फैली और कुछ ही देर में प्रशासन व पुलिस के अधिकारी सहित अभिभावक, स्थानीय लोग और जनप्रतिनिधि भी मौके पर पहुंच गए और छात्रों से चर्चा की। चर्चा के बाद भी जब छात्र नहीं माने और प्राचार्य पर अभद्रता का आरोप लगाते हुए भूख हड़ताल पर डटे रहे।

इस दौरान वहां उपस्थित अभिभावकों ने हंगामा भी शुरू कर दिया, जिसे बढ़ता देख अधिकारियों ने नवोदय विद्यालय समिति भोपाल से सम्पर्क किया और कुछ ही देर में समिति के डिप्टी कमिश्नर के निर्देश पर प्राचार्य डॉ. जरीना कुरैशी को पद से हटा दिया गया। प्राचार्य को पद से हटाए जाने के बाद ही छात्रों ने अपनी भूख हड़ताल समाप्त की। धरना प्रदर्शन के दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा नारेबाजी की जा रही थी, जिसकी आवाज सुनकर स्कूल के आसपास के लोग जमा हो गए और अभिभावक भी पहुंचने लगे। छात्रों की भूख हड़ताल जारी रही तो थोड़ी देर में जनप्रतिनिधि और बरगी थाना प्रभारी सारिका पाण्डे, नायब तहसीलदार प्रीति नागेन्द्र भी मौके पर पहुंच गए। फिलहाल प्राचार्य को पद से हटाने के बाद वरिष्ठ प्राध्यापक संचिता बैनर्जी को प्राचार्य का पदभार सौंप दिया गया है। 

जांच कमेटी बनाई गई 
छात्रों के प्रदर्शन में राजनैतिक लोगों के दखल को देखते हुए तत्काल मण्डला एवं सिवनी नवोदय के प्राचार्यों को बुलाकर जांच कमेटी बनाई गई। जांच कमेटी बनने और प्राचार्य को पद से हटाने के बाद छात्रों ने अपना धरना प्रदर्शन समाप्त किया। 

इनका कहना है 
बच्चे  अनुशासन में नहीं रहना चाहते हैं, उन्हें पूरी तरह से आजादी चाहिए। बच्चों को विद्यालय के अन्दर मोबाइल पर बात करने से रोकना, बाउंड्रीवॉल कूद कर बाहर जाने,  गुटखा खाने से रोकना व अनुशासन में रखने के लिए हमेशा सही बात बोलती हूं, इसीलिए सबको मेरी बात खराब लगती है और मेरा विरोध किया जा रहा है। इस पूरे मामले में हमारे विद्यालय के स्टोर कीपर सतेन्द्र पटेल द्वारा पूरी प्लानिंग की गई। साथ ही  विद्यालय के हिन्दी टीचर उमाकांत रस्तोगी, कला टीचर मुकेश प्रजापति, गणित टीचर प्रभास झा द्वारा बच्चों को भड़काया गया और यह सब करवाया गया है। जिसकी सूचना मेरे द्वारा डिप्टी कमिश्नर, कलेक्टर, एसडीएम और सभी संबंधितों को दे दी गई है।  
-डॉ. जरीना कुरैशी, प्राचार्य जवाहर नवोदय बरगी 

छात्रों के हंगामे के बाद जांच के लिए मंडला एवं सिवनी के दो प्राचार्यों की टीम बनाई गई है, जो  मामले की जांच कर रही है। इसकी सूचना नवोदय विद्यालय समिति  के डिप्टी कमिश्नर को दे दी गई है। प्राचार्य को हटाकर तत्काल प्रभाव से वरिष्ठ प्राध्यापक संचिता बनर्जी को प्रभार सौंपा गया है। 
-प्रीति नागेन्द्र, नायब तहसीलदार बरगी

 

Created On :   24 April 2018 7:55 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story