प्रोफेशनल कोर्स: अल्पसंख्यक समाज के छात्रों को मिलेगा साढ़े सात लाख तक शिक्षा कर्ज

July 22nd, 2022

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश में नए शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए अल्पसंख्यक समाज के विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए 7 लाख 50 हजार रुपए तक शैक्षणिक कर्ज मिल सकेगा। राज्य सरकार के मौलाना आजाद अल्पसंख्यक आर्थिक विकास महामंडल के जरिए विद्यार्थी शैणक्षिक कर्ज पा सकेंगे। मुस्लिम, क्रिश्चियन, बौद्ध, सिख, जैन, पारसी और यहूदी जैसे अल्पसंख्यक समाज के विद्यार्थी कक्षा दसवीं और बारहवीं के बाद प्रोफेशनल कोर्स में दाखिले के लिए इस योजना का लाभ ले सकेंगे। 

शुक्रवार को मौलाना आजाद अल्पसंख्यक महामंडल की प्रबंध निदेशक डॉ. लालमिया शेख ने कर्ज योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक विद्यार्थियों से आवेदन करने की आह्वान किया। उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक विद्यार्थी आईटीआई, पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग, मेडिकल, नर्सिंग, फैशन डिजाइनिंग, पर्यटन, पत्रकारिता, मास मीडिया, फिल्म निर्माण, एनिमेशन, होटल प्रबंधन आदि प्रोफेशनल कोर्स की पढ़ाई के लिए शैक्षणिक कर्ज ले सकेंगे। शेख ने कहा कि केंद्र सरकार की ‘डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम शैक्षणिक कर्ज योजना’ के जरिए 7 लाख 50 हजार रुपए शैक्षणिक कर्ज मिल सकेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए विद्यार्थी की आयु 16 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। शहरी इलाकों के लिए विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय सीमा 1 लाख 20 हजार रुपए से कम होनी चाहिए। जबकि ग्रामीण इलाकों के विद्यार्थियों के परिवार की सालाना आय 98 हजार रुपए से कम होनी चाहिए। वहीं राज्य सरकार की मौलाना आजाद शैक्षणिक कर्ज योजना के जरिए विद्यार्थियों को 5 लाख रुपए तक कर्ज मिल सकेगा।

इस योजना के लिए विद्यार्थी की आयु 18 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। छात्र के परिवार की वार्षिक आय 8 लाख रुपए तक होनी चाहिए। दोनों शैक्षणिक कर्ज योजना में ब्याजदर केवल 3 प्रतिशत देना होगा। विद्यार्थियों को शिक्षा पूरी करने के छह महीने से अगले 5 साल के भीतर कर्ज वापस करना पड़ेगा। शेख ने बताया कि कर्ज योजना के लाभ के लिए विद्यार्थी वेबसाइट malms.maharashtra.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा अधिक जानकारी के लिए जिला स्तर के मौलाना आजाद महामंडल के कार्यालय में संपर्क कर सकेंगे। महामंडल की वेबसाइट https://mamfdc.maharashtra.gov.in पर योजना की जानकारी उपलब्ध है। इस वेबसाइट पर भी ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। महामंडल के राज्य स्तरीय कार्यालय मुंबई के फोर्ट के ओल्ड कस्टम हाऊस इलाके में स्थित कार्यालय अथवा उसके फोन नंबर 022-22657982 पर संपर्क किया जा सकता है।