दैनिक भास्कर हिंदी: Super Pink Moon 2020: पंजाब के लुधियाना में दिखा साल का सबसे बड़ा और चमकदार चांद, देखें नजारा

April 8th, 2020

हाईलाइट

  • पूर्णिमा के Supermoon की तस्वीरें पंजाब के लुधियाना से सामने आई
  • इस साल 9 मार्च को सुपर मून दिखाई दिया था सुपरमून, अब मई में दिखेगा
  • धरती और चांद के बीच की दूरी कम होने पर चांद बड़ा दिखाई देता है

डिजिटल डेस्क, लुधियाना। 2020 का सबसे बड़ा और सबसे चमकार चांद यानी सुपर मून (Supermoon) मंगलवार रात करीब 8 बजे दिखाई दिया। पूर्णिमा के Supermoon की तस्वीरें पंजाब के लुधियाना से सामने आई हैं। इसमें चंद्रमा आकार में बड़ा और चमकार दिखाई दे रहा है। सुपर पिंक मून में चांद की रोशनी का खूबसूरत नजारा दिखाई दिया।

 

धरती और चांद के बीच की दूरी कम होने पर चांद बड़ा दिखाई देता है
दरअसल जब कभी धरती और चांद के बीच की दूरी कम होती है तो चांद का आकार बड़ा दिखाई देता है। चांद की चमक बढ़ जाती है और तब इसे सुपरमून (Supermoon) कहते हैं। सुपरमून का मतलब है चांद का 14 फीसदी ज्यादा बड़ा और 30 फीसदी तक ज्यादा चमकीला दिखना। बता दें कि पिंक सुपरमून (supermoon) एक नाम है। यह नाम अमेरिका (America) और कनाड़ा (canada) में उगने वाले एक फूल की वजह से पड़ा है। यह फूल अमेरिका और कनाड़ा में इस मौसम (गर्मी) में होता है।

इस साल 9 मार्च को सुपर मून दिखाई दिया था सुपरमून, अब मई में दिखेगा
इस साल 3 सुपर मून की सीरीज चल रही है। इससे पहले 9 मार्च को सुपर मून दिखाई दिया था। अब अप्रैल में पिंक सुपर मून और इसके बाद फिर तीसरा सुपर मून मई के महीने में दिखाई देगा। बता दें कि जब चांद और धरती के बीच की दूरी सबसे कम रह जाती है तो चंद्रमा की चमक बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में धरती पर सुपरमून का नजारा दिखाई देता है।

खबरें और भी हैं...