16 हजार टीके लगाने का रखा टारगेट - आज होगा वैक्सीनेशन, 62 केंद्रों पर होगा टीकाकरण

Target to put 16 thousand vaccines - vaccination to be done today, vaccination to be done at 62 centers
16 हजार टीके लगाने का रखा टारगेट - आज होगा वैक्सीनेशन, 62 केंद्रों पर होगा टीकाकरण
16 हजार टीके लगाने का रखा टारगेट - आज होगा वैक्सीनेशन, 62 केंद्रों पर होगा टीकाकरण

डिजिटल डेस्क जबलपुर । वैक्सीनेशन को लेकर राहत की खबर है। स्वास्थ्य विभाग एक बार फिर अधिक से अधिक टीकाकरण की तैयारी में हैं। मंगलवार और बुधवार के अवकाश के बाद, आज गुरुवार को विभाग द्वारा लगभग 16 हजार टीके लगाने का टारगेट रखा गया है, इसके लिए 62 केंद्र बनाए गए हैं। सबसे ज्यादा टीके 18+कैटेगरी में लगाए जाएँगे, इसके लिए शहरी क्षेत्रों में 37 और ग्रामीण क्षेत्रों में 9 केंद्र बनाए गए हैं। इन्हें अभी टीके की पहली डोज दी जा रही है। वहीं 45 से ज्यादा उम्र वाले लोग पहला टीका और दूसरे टीके की तिथि आ जाने पर दूसरा टीका लगवा सकेंगे।   14 हजार के करीब डोज 18-44 वर्ष की कैटेगरीज में और 6600 डोज 45 प्लस वालों के लिए होंगे। 
18 प्लस के लिए स्लॉट बुकिंग जरूरी 
 18-44 वर्ष के लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद स्लॉट बुक होने पर ही टीका लगेगा। फिलहाल इस कैटेगरी में स्पॉट पंजीयन की सुविधा अभी नहीं है। 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के व्यक्ति मान्य फोटो युक्त पहचान पत्र साथ जाने पर वे ऑन स्पॉट पंजीयन कराकर टीका लगवा सकेंगे।
एक आईडी से 4 स्लॉट की बुकिग 
 18 से 44 वर्ष की कैटेगरीज में हो रहे टीकाकरण में स्लॉट बुकिंग को लेकर काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। इस बीच कई युवा ऐसे भी हैं जो एक ही आईडी से 4 केंद्रों पर अपने लिए स्लॉट बुक कर रहे हैं और चारों में से किसी एक जगह जाकर टीका लगवा लेते हैं। ऐसे में बाकी के 3 रिजर्वेशन खाली रह जाते हैं। इस तरह की शिकायतें भी स्वास्थ्य विभाग तक पहुँच रही हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. दाहिया के अनुसार उन्होंने इस समस्या को भोपाल के अधिकारियों को अवगत कराया है, ताकि सुधार  किया जा सके।
 

Created On :   27 May 2021 10:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story