comScore

बैंगलुरु से आई टीम ने शुरु की EVM की FLC , CCTV कैमरों से होगी निगरानी

June 23rd, 2018 16:39 IST
बैंगलुरु से आई टीम ने शुरु की EVM की FLC , CCTV कैमरों से होगी निगरानी

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। विधानसभा चुनावों की तैयारियों के तहत ईलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) की फर्स्ट लेवल चैकिंग (FLC) का कार्य शुक्रवार से एमएलबी स्कूल में शुरु कर दिया गया है। पता चला है कि बेंगलुरु से 24 सदस्यीय इंजीनियरों की टीम द्वारा FLC का काम किया जाएगा। सूत्रों की माने तो यह मशीनों की चैकिंग की प्रक्रिया करीब एक महीने तक चल सकती है।

FLC के दौरान मशीनों को तकनीकी रुप से जांच की जाएगी। जांच में जबलपुर के अफसर व तकनीकी विशेषज्ञ भी शामिल हैं, जो मशीनों की विभिन्न स्तरों पर पड़ताल करेंगे। जानकारों की माने तो FLC में मुख्य रुप से मशीन के सॉफ्टवेयर, उसके संचालन आदि की बारीकी से जांच की जाती है। इसमें मशीन के कंट्रोल यूनिट की भी पड़ताल होगी। जिले में 8 विधानसभा सीटों पर निर्वाचन प्रक्रिया सम्पन्न कराने के लिए करीब तीन हजार मशीने शहर पहुंच चुकी हैं, वहीं अभी व्हीव्हीपैट मशीनों का आना बाकी है। FLC कार्य के दौरान एसडीएम नम: शिवाय अरजरिया सहित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

10 CCTV कैमरों से निगरानी
चुनावी कार्य में सुरक्षा के मद्देनजर एमएलबी स्कूल परिसर में करीब दस CCTV कैमरें लगाए गए हैं, जिससे सतत निगरानी की जा रही है। इसी प्रकार FLC कार्य की वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है, ताकि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोका जा सके और पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया जा सके। इसके अलावा स्कूल कैम्पस में मेटल डिटेक्टर भी लगाए गए हैं और परिसर में आने-जाने वाले हर एक व्यक्ति की जांच की जा रही है।

बताया जाता है कि फिलहाल स्कूल बिल्डिंग के निचले भाग में स्थित दो कमरों में FLC की प्रक्रिया संचालित की जा रही है। वहीं प्रथम तल पर स्ट्रांग रुम बनाए गए हैं, जहां निर्वाचन संबंधी समस्त दस्तावेज व उपकरणों को सुरक्षा के बीच रखा गया है। जांच में जबलपुर के अफसर व तकनीकी विशेषज्ञ भी शामिल हैं जो मशीनों की विभिन्न स्तरों पर पड़ताल करेंगे।

कमेंट करें
IcF0D