टेक्नो पार्क - 8 नहीं बल्कि 5 मंजिला बिल्डिंग को मिली स्वीकृति, नए प्रस्ताव के फेर में 4 माह खराब

Techno Park - Approved 5-storey building, not 8, 4 months bad due to new proposal
टेक्नो पार्क - 8 नहीं बल्कि 5 मंजिला बिल्डिंग को मिली स्वीकृति, नए प्रस्ताव के फेर में 4 माह खराब
टेक्नो पार्क - 8 नहीं बल्कि 5 मंजिला बिल्डिंग को मिली स्वीकृति, नए प्रस्ताव के फेर में 4 माह खराब

लागत सौ करोड़ होने से शासन ने वापस किया प्रस्ताव, दो करोड़ खर्च करके खुदाई और फिलिंग का काम हुआ पूरा
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
बरगी हिल्स स्थित आईटी पार्क में टेक्नो पार्क फेस-2 के निर्माण की अवधि वर्ष 2020 तय होने के बाद युवा और उद्योगपति एक साल बाद इसके पूरा होते ही रोजगार लगाने का सपना देख रहे थे, मगर 5 मंजिला भवन निर्माण पर अचानक ब्रेक लगाते हुए इसे 8 मंजिला बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया। विभागीय अधिकारियों के साथ ही इंडस्ट्री लगाने वाले इस बात का इंतजार करने लगे कि अब 8 मंजिला भवन निर्माण होते ही उन्हें जगह मिलेगी। इस नए प्रस्ताव को हरी झंडी तो नहीं मिल सकी, बल्कि एक बार फिर पुराने प्रस्ताव 5 मंजिला भवन बनाने का कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। इस 5 से 8 मंजिला के फेर में 4 माह का समय भी खराब हो गया।गौरतलब है कि आईटी पार्क फेस-1 पूरा होने के बाद सामने ही फेस-2 का कार्य प्रारंभ कराया गया था। यहाँ टेक्नो पार्क की 5 मंजिला बिल्डिंग बनाने के  लिए बाकायदा बड़ी-बड़ी चट्टानें तोड़कर एक लाख वर्गफीट क्षेत्रफल का समतलीकरण भी कराया गया और निर्माण कार्य शुरू किया गया, मगर अचानक इस कार्य को ब्रेक लगाते हुए 8 मंजिला बिल्डिंग बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया।
लागत बढऩे से प्रस्ताव वापस 
 बताया जाता है कि पूर्व में जो 5 मंजिला भवन बनाने का प्रस्ताव बनाया गया था उसकी लागत 22 करोड़ रुपए तय की गई थी, मगर दूसरा जब 8 मजिला का प्रस्ताव बनाया गया तो उसकी लागत 22 से सौ करोड़ रुपए तक पहुँच गई। इसका प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति के लिए शासन को भेजा गया। बताया जाता है कि कोरोना काल में औद्योगिक विभाग व सरकार की वित्तीय स्थिति ठीक न होने के कारण नए प्रस्ताव को शासन द्वारा वापस भेज दिया गया और अब 5 मंजिला भवन के लिए ही काम शुरू किया जा रहा है। 
2020 में पूरा होना था निर्माण 
 बताया जाता है कि पूर्व की योजना के अनुसार जनवरी 2019 में कार्यादेश जारी कर  दिसंबर 2020 में निर्माण कार्य पूरा करने का टारगेट तय किया गया था। एमपीएसईडीसी के द्वारा रोक लगाए जाने के बाद अब इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में 6 माह का समय अतिरिक्त लग सकता है।
इनका कहना है
8 मंजला के प्रस्ताव को वापस कर दिया गया है। पाँच मंजिला भवन निर्माण के लिए ही कार्य प्रारंभ किया जा रहा है। 2 करोड़ रुपए से खुदाई के साथ ही कुछ क्षेत्रों का समतलीकरण व दोनों पार्क के बीच एक गार्डन का निर्माण कराया गया है।
-प्रवीण दीक्षित, जीएम, एमपीएसईडीसी

Created On :   20 Feb 2021 9:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story