टेक्नोलॉजी ने दिखाया ठेंगा, अब बगैर अँगूठा लगाए मिलेगा राशन

Technology showed off, now ration will be provided without thumbs up
टेक्नोलॉजी ने दिखाया ठेंगा, अब बगैर अँगूठा लगाए मिलेगा राशन
टेक्नोलॉजी ने दिखाया ठेंगा, अब बगैर अँगूठा लगाए मिलेगा राशन

सर्वर फेल होने से बदली व्यवस्था, समग्र आईडी लाना जरूरी
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
कई दिनों की लंबी मशक्कत के बाद राशन वितरण में तैयार हुए बायोमेट्रिक सिस्टम ने फिर ठेंगा दिखा दिया है। नतीजतन, जबलपुर के साथ-साथ पूरे प्रदेश में राशन वितरण की प्रक्रिया लडख़ड़ा गई है। परेशानी को देखते हुए अब नए आदेश दिए गए हैं कि राशन हासिल करने के लिए अँगूठा नहीं लगाना होगा। इसके बदले समग्र आईडी के हिसाब से अनाज वितरण किया जा सकेगा। राशन दुकानों में खाद्यान्न वितरण को लेकर हर दिन कोई न कोई विवाद होता है इसके चलते पिछले कुछ दिनों से तकनीकी  समस्या होने के कारण राशन का  वितरण दुकानों से नहीं हो पा रहा था, जिसके चलते हितग्राहियों को परेशानियों  का सामना करना पड़ रहा था। बताया जा रहा है कि सर्वर  डाउन होने के कारण ऑनलाइन राशन वितरण में परेशानियाँ हो रही थीं। यह समस्या जबलपुर के साथ-साथ पूरे प्रदेश में हो रही थी। 
सभी कलेक्टर्स को निर्देश - खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण के संचालक ने सभी कलेक्टर्स को लिखे पत्र में कहा है कि वर्तमान में डाटा सेंटर में स्थापित सर्वर में तकनीकी समस्या आने के कारण बायोमेट्रिक सत्यापन से पात्र हितग्राहियों को सामग्री का वितरण नहीं हो पा रहा है। तकनीकी समस्या के निराकरण होने तक उचित मूल्य की दुकानों पर लगाई गई पीओएस मशीनों को ऑनलाइन मोड से ऑफलाइन कर दिया गया है।
ध्यान रहे गड़बड़ी न हो -  खाद्य विभाग के अधिकारियों को सख्त हिदायत दी गई है कि हितग्राहियों को समय पर राशन प्रदान कराया जाए। राशन के लिए जरूरी है कि समग्र परिवार आईडी के आधार पर पीओएस मशीन से सामग्री का वितरण कराया जाए, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि पात्र हितग्राहियों को ही राशन मिले और गड़बड़ी की तनिक भी गुंजाइश न रहे।
 

Created On :   25 Feb 2021 9:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story