ऑडियो वायरल होने के मामले में तहसीलदार निलंबित, कलेक्टर ने सीईओ से करवाई थी जांच

Tehsildar got suspended after his audio gone viral of demanding money
ऑडियो वायरल होने के मामले में तहसीलदार निलंबित, कलेक्टर ने सीईओ से करवाई थी जांच
ऑडियो वायरल होने के मामले में तहसीलदार निलंबित, कलेक्टर ने सीईओ से करवाई थी जांच

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिए लेन-देन की बात करते हुए जिले के एक तहसीलदार का ऑडियो वायरल हो गया था। जांच में दोषी पाए जाने पर तहसीलदार को निलंबित कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार, संभागायुक्त आशुतोष अवस्थी ने तत्कालीन तहसीलदार कोतवाली जबलपुर मनौवर खान को मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम के उल्लंघन तथा शासकीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही पर निलंबित कर दिया है। निलंबन के दौरान उनका मुख्यालय कलेक्टर कार्यालय छिन्दवाड़ा नियत किया गया है। 

इससे पूर्व तहसीलदार का लेन-देन की बात करते हुए ऑडियो इसी माह 11 तारीख को वायरल हो गया था। मामले की भनक लगते ही कलेक्टर छवि भारद्वाज ने जिला पंचायत सीईओ हर्षिका सिंह को विस्तृत जांच करने के निर्देश दिए थे। 

सूत्रों के अनुसार, तहसीलदार ऑडियो में किन्हीं प्रकरणों के निराकरण के एवज में राशि की मांग कर रहे थे। वायरल ऑडियो में तहसीलदार कुछ पुराने निपटाए गए प्रकरणों की राशि की भी मांग कर रहे थे। वहीं तहसीलदार से जो व्यक्ति बात कर रहा थे, वह ऑडियो में कह रहा था कि उसने छोटे काम करना बंद कर दिया है और अब सिर्फ बड़े काम कर रहा है। इसको लेकर तहसीलदार उसे फटकार भी लगाते हुए सुनाई देते हैं। वायरल ऑडियो में किसी समैया के प्रकरण का भी जिक्र किया गया। मामले की जब जांच हुई तो सीईओ ने ऑडियो में होने वाली चर्चा से संबंधित प्रकरणों की पड़ताल की व इससे जुड़े लोगों के बयान भी दर्ज करवाए। 

पता चला है कि जांच रिपोर्ट में प्रथम दृष्टया आवाज तहसीलदार की ही लग रही है। इसके अलावा जिन प्रकरणों की चर्चा ऑडियो में हो रही थी, उनकी पड़ताल करने पर यह बात सामने आई है कि तहसीलदार ने नियमों के विरुद्ध प्रकरण का निरारकरण किया है। सीईओ ने रिपोर्ट कलेक्टर को सौंपी तथा कलेक्टर मामले में आवश्यक कार्रवाई करने के लिए संभागायुक्त को अपने अभिमत के साथ प्रतिवेदन प्रेषित। जिसके बाद मंगलवार को निलंबन की कार्रवाई की गई है। 

Created On :   25 July 2018 8:32 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story