एमपीआरडीसी ने शुरू कराया मेंटेनेंस का कार्य, 19 करोड़ रुपए किए जा रहे खर्च, 10 किमी का मार्ग ज्यादा खराब: दमोह सड़क की मरम्मत 30 दिन में पूरा करे ठेका कंपनी

October 30th, 2021

डिजिटल डेस्क जबलपुर । जबलपुर-दमोह सड़क जब से बनी है यह निर्माण के कुछ सालों बाद से ही सुधार माँग रही है। इस सड़क में टोल की वसूली तो पूरी होती है पर सड़क की हालत कभी बेहतर नहीं रही। मार्ग की बदतर हालत के बाद इसमें 19 करोड़ की लागत से 60 किलोमीटर के दायरे में पेंच वर्क किया जा रहा था लेकिन यह काम बीते 4 माह से बंद था। सुधार का कार्य बंद होने पर जबलपुर से लेकर दमोह तक लोग इसका विरोध कर रहे थे। लोगों की माँग थी इसमें सुधार जल्द से जल्द किया जाए। सीएम हेल्पलाइन ,एमपीआरडीसी के मुख्यालय भोपाल में लगातार की गईं शिकायतों के बाद अब इसमें एक बार फिर मरम्मत के काम को चालू कर दिया गया है। विभाग के अधिकारियों का दावा है कि इस मार्ग में जहाँ पर गड्ढे हैं उनमें सुधार ठेका कंपनी ने शुरू किया है और 30 दिनों में मरम्मत पूरी करने के निर्देश दिये गये हैं। एमपीआरडीसी के डीएम आर पी सिंह के अनुसार दमोह के हिस्से में गड्ढे ज्यादा हैं। कुल 10 किलोमीटर के एरिया में ज्यादा मरम्मत की जरूरत है। इस कार्य को एक माह के अंदर पूरा कराने का टारगेट रखा गया है। 
एक नजर इस पर भी 
* जबलपुर से दमोह कुल 100 किलोमीटर।
* इसमें 60 किलोमीटर में 19 करोड़ से मरम्मत होना है।
* 4 माह से यह काम बंद था जिसको चालू किया गया।
* जबलपुर और दमोह दोनों हिस्सों में अभी कई जगह खराब।
* सुधार पूरा होने पर सड़क के चलने लायक होने का दावा।
* जहाँ ज्यादा खराब उस हिस्से में पूरे एरिया में सुधार होगा।
अब सड़क को चौड़ा बनाने का प्लान  
जबलपुर से दमोह  सड़क पर टोल वसूली नये साल में बंद हो जाएगी। टोल वसूली खत्म होते ही इस मार्ग को अब फोरलेन की तर्ज पर विकसित करने का प्लान है। एमपीआरडीसी ने इसके लिए कंसल्टेंट को नियुक्त किया है। जिस कस्बे, बस्ती और शहरी हिस्से में जैसी सड़क बनना है उसकी विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट अब तैयार की जा रही है। अधिकारियों का कहना है डीपीआर तैयार होने पर इसकी स्वीकृति और निर्माण को लेकर ठेका प्रक्रिया में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। यह सड़क जल्द चौड़ी हो जाएगी। 

खबरें और भी हैं...