सिवनी: बादलों के साथ रिमझिम का जारी है दौर किसान बोले, अब मिले थोड़ी राहत

July 25th, 2022

डिजिटल डेस्क, सिवनी। जिले में सावन लगातार लोगों को भिगो रहा है। जिले में अधिकांश स्थानों पर रविवार को बारिश का सिलसिला जारी रहा। हालांकि सभी स्थानों में हल्की फुहारें ही पड़ीं। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी इसी तरह का मौसम बरकरार रहेगा। रविवार को सिवनी में मात्र १.६ मिमी बारिश रिकार्ड हुई लेकिन बादल दिनभर छाए रहे। कुछ ऐसा ही आलम दूसरे स्थानों पर भी रहा।
सिवनी में रविवार दोपहर बाद से रिमझिम बारिश का सिलसिला शुरु हुआ जो रुक रुककर देर शाम तक जारी रहा। इसी प्रकार केवलारी में भी शाम को बारिश हुई। बरघाट में सुबह झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि अलग-अलग स्थानों पर बनी तीन मौसम प्रणालियों के कारण  सोमवार को भी वर्षा का सिलसिला जारी रहने की संभावना है।
अब मिले राहत
जहां एक ओर बारिश का क्रम लगातार जारी है वहीं किसानों का कहना है कि अब बारिश के सिलसिले में कुछ विराम लगना चाहिए ताकि खेतों में खरपतवार उन्मूलन, कीट नियंत्रक आदि का छिड़काव किया जा सके। यदि लगातार बादल  छाए रहते हैं तो फसलें पीली पड़कर खराब होने लगेंगी।
कहां कितनी बारिश
 भू-अभिलेख से प्राप्त जानकारी अनुसार पहली जून से 24 जुलाई तक जिले के आठ विकासखण्डों में 597.6 औसत वर्षा दर्ज हुई है। जिसमें विकासखण्ड सिवनी में 698.20 मिमी, कुरई में 701 मिमी,  बरघाट में 755 मिमी, केवलारी में 585.7 मिमी, छपारा में 552.7 मिमी, लखनादौन में 501.2 मिमी, धनौरा में 487 मिमी तथा घंसौर विकासखण्ड में 500.1 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इस प्रकार जिले में कुल 4780.9 मिमी वर्षा दर्ज हुई है। विगत वर्ष 24 जुलाई तक जिले में कुल 2888.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी।