दिखा विक्षोभ का असर, कई स्थानों पर धूलभरी आंधी से उखड़े पेड़, बिजली आपूर्ति बाधित

The effect of disturbance was visible, trees uprooted due to dust storm at many places, power supply disrupted
दिखा विक्षोभ का असर, कई स्थानों पर धूलभरी आंधी से उखड़े पेड़, बिजली आपूर्ति बाधित
सिवनी दिखा विक्षोभ का असर, कई स्थानों पर धूलभरी आंधी से उखड़े पेड़, बिजली आपूर्ति बाधित

डिजिटल डेस्क, सिवनी। अभी नौतपा शुरु होने में एक सप्ताह से अधिक का समय है लेकिन सोमवार से जिले में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। जिला मुख्यालय सहित अधिकांश स्थानों में धूल भरी आंधी चली। वहीं केवलारी में बारिश के पहले छोटे आकार के ओले कुछ देर बरसे। जिले के दूसरे स्थानों में भी बारिश और आंधी की सूचना मिली है। लखनादौन, धूमा सहित अनेक स्थानों पर आंधी से पेड़ गिरे हैं।
सुबह झुलसा रहा था सूरज, दोपहर उमस, शाम को बारिश
सोमवार को जिले में मौसम के मिजाज में बार बार परिवर्तन देखने को मिला। सुबह जहां तेज धूप के साथ शुरु हुई। पारा देखते ही देखते 43.6 तक जा पहुंचा था। वहीं दोपहर बाद आसमान में बादलों का डेरा होने लगा। इस बीच आदेगांव, धनौरा सहित दूसरे स्थानों में धूल भरी आंधी की सूचना मिलने लगी। धनौरा में दोपहर को अच्छी बारिश हुई। वहीं केवलारी में भी शाम के समय धूलभरी आंधी के बाद अच्छी बारिश हुई। बारिश के पूर्व मटर के आकार के ओले गिरे। जिला मुख्यालय में शाम छह बजे के बाद मौसम का मिजाज बदला और धूलभरी आंधी चलने लगी।
गिरे पेड़, बिजली बाधित
धूल भरी आंधी चलने से जिले में कई स्थानों पर पेड़ गिरने की सूचना मिली है। लखनादौन में तहसील परिसर में एक विशाल पेड़ गिर पड़ा। हालांकि इससे कहीं कोई नुकसान नहीं हुआ है। धूमा में अंबेडकर वार्ड में एक पेड़ बिजली कंपनी की डीपी में गिर गया। इसके साथ ही खिंचाव से एक खंभा भी गिर गया। जिससे बिजली आपूर्ति बाधित हुई। छपारा के गंगई रैयत क्षेत्र में शाम पांच बजे से बिजली गुल थी जो समाचार लिखे जाने तक बहाल नहीं हो पाई। इसके अलावा बरघाट में एक घंटे से अधिक समय तक बिजली आपूर्ति बाधित रही।
गुजरा गर्मी का पीक
मौसम विभाग का कहना है कि गर्मी का सबसे तीखा समय बीत चुका है। ऐसे में 25 मई से शुरू हो रहे नौतपा में भी बारिश होने की संभावना है क्योंकि राजस्थान में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बन चुका है। वहीं एक पश्चिमी विक्षोभ अफ गानिस्तान तक आ चुका है जिसका प्रभाव देश पर पडऩा शुरू हो गया है। इसके सम्मिलित प्रभाव से असर दिखना शुरू हो गया है।

Created On :   24 May 2022 12:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story