खिरहनी के तालाब और रोड की जमीन पर कब्जा कर रहे थे भूमाफिया, प्रशासन ने की कार्रवाई

The land mafia was occupying the land of Khirni pond and road, the administration took action
खिरहनी के तालाब और रोड की जमीन पर कब्जा कर रहे थे भूमाफिया, प्रशासन ने की कार्रवाई
खिरहनी के तालाब और रोड की जमीन पर कब्जा कर रहे थे भूमाफिया, प्रशासन ने की कार्रवाई



डिजिटल डेस्क कटनी।  जनसुनवाई में जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायत पर कलेक्टर ने तत्काल एसडीएम को जांच के निर्देश दिए हैं। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मंगलवार को जनसुवाई में जिले भर से लगभग 93 आवेदकों ने अपने आवेदन दिये। कलेक्टर प्रियंक मिश्रा ने आवेदकों के प्रकरणों को संबंधित विभागों के अधिकारियों को प्रेषित करते हुये उनके निराकरण करने के लिये निर्देशित किया। खिरहनी में भूमि पर अवैध कब्जा करने की शिकायत क्षेत्र के निवासियों ने कलेक्टर से करते हुए बताया कि खिरहनी में दो खसरा नंबरों की भूमि पर अवैध रुप से कब्जा किया जा रहा है। इस पर कलेक्टर ने मोबाईल पर ही एसडीएम कटनी को
निर्देशित करते हुये कहा कि शीघ्र ही संबंधित भूमि का स्थल निरीक्षण कर जांच करें और आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। सार्वजनिक उपयोग के लिए दान की थी भूमि खसरा नंबर 1091 एवं 1092 पूर्व में नन्द लाल  उर्फ भण्डारी बाबा पिता झल्ली मोहन ब्राम्हण का आधिपत्य था। वे नि:संतान थे इसलिए उन्होंने इस भूमि पर स्थित तलाब को सार्वजनिक उपयोग के लिए ग्राम पंचायत खिरहनी को दे दिया था। ग्राम पंचायत एवं ग्रामीणों द्वारा श्रमदान करके समय-समय पर तलाब की साफ  सफाई की जाती थी और धार्मिक एवं सार्वजनिक उपयोग किया जाता रहा है। साथ ही सिंघाड़ा लगाने के लिये गांव के ही बर्मनों को भाड़े पर तलाब पंचायत द्वारा दिया जाता था। वर्तमान में भू-माफियाओं द्वारा आधिपत्य जमाया जा रहा है।
तालाब की जमीन पर  भू-माफियाओं की नजर-
ग्रामीणों ने आवेदन के माध्यम से कलेक्टर को बताया कि मौजा खिरहनी नंबर 40407, पटवारी हल्का नंबर 041, राजस्व निरीक्षक मण्डल मुड़वारा नंबर  001, तहसील कटनी में खसरा नंबर 1092 रकवा 3/41 एकड़ पर सार्वजनिक तलाब है। यहां भू-माफियाओं ने पत्थर गड़ा कर और चूना डाल कर कब्जा कर लिया है।
यहां भी भू-माफिया जमा रहे आधिपत्य-
ग्रामीणों ने कलेक्टर को बताया कि बरही रोड से तलाब पहुंच मार्ग जिसका खसरा नंबर 1094 है, खसरा नंबर 1099 पर शासकीय छोटा तालाब एवं खसरा नंबर 0865 गौशाला के नाम पर सुरक्षित भूमि पर भी अवैध रूप से कब्जा किया जा रहा है। ग्रामवासियों उक्त सभी खसरा नंबरों की जमीनों को अवैध कब्जे से मुक्त करवा कर सीमांकन करवाते हुए सुरक्षित कर नगर निगम के राजस्व रिकार्ड में दर्ज करवाने की मांग किया। कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम बलवीर रमन, तहसीलदार मुनौव्वर खान ने राजस्व अमले के साथ पहुंचकर मौका मुआयना किया और रिपोर्ट तैयार किया।

Created On :   2 March 2021 5:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story