10 साल से निर्माणाधीन है कारगिल के अमर शहीदों का स्मारक, मिली सिर्फ 1 किश्त

The Martyrs monument on Choond village is not built in 10 years
10 साल से निर्माणाधीन है कारगिल के अमर शहीदों का स्मारक, मिली सिर्फ 1 किश्त
10 साल से निर्माणाधीन है कारगिल के अमर शहीदों का स्मारक, मिली सिर्फ 1 किश्त

डिजिटल डेस्क, सतना। बीते 10 वर्षों से शहीद गांव चूंद में 26 जुलाई को जब-जब करगिल विजय दिवस मनाया जाता है, तब-तब ग्रामीणों का मन उपेक्षा के चलते भारी हो जाता है। उल्लेखनीय है कि चूंद अकेला ऐसा गांव है, जहां से करगिल युद्ध में 4 रणबांकुरों ने शहादत दी है। सरकार और प्रशासन ने तो इन शहीदों के सम्मान में कुछ करने की जरूरत नहीं महसूस की, लेकिन गांव के लोगों ने राशि एकत्र कर शहीद स्मारक बनाकर शहीदों का नाम लिखवा दिया।

19 वें विजय दिवस पर छलका ग्रामीणों का दर्द
कोई 10 साल पहले सांसद गणेश सिंह ने चूंद गांव पहुंच कर शहीदों के सम्मान में स्मारक  बनाने की घोषणा की थी। गांव के युवक और विश्व हिन्दू परिषद के जिला मंत्री विपिन सिंह ने बताया कि सांसद श्री सिंह ने अपनी निधि से 2 लाख रूपए भी दिए और पंचायत को उसकी एजेंसी बना दिया गया। ग्रामीणों का कहना है कि उसी समय जो पुराना शहीद स्मारक बना था, उसे तोड़ दिया गया और नए सिरे से बनाए जाने का काम प्रारंभ हुआ। 10 साल बीतने को हैं शहीद स्मारक टूटा-फूटा पड़ा हुआ है।

 



स्वीकृत था 2 लाख का बजट, मगर मिली सिर्फ 1 किश्त
सिर्फ एक किश्त मिली उसके बाद एक धेला नहीं मिला। पंचायत के सूत्रों का कहना है कि दूसरी किश्त नहीं मिल पाने के कारण सालों से काम बंद पड़ा है। इस सम्बंध में जब सांसद गणेश सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मैने शहीद स्मारक को व्यवस्थित तरीके से बनाने के लिए पैसा दिया था, लेकिन यह बात आज तक हमें किसी ने बताई नहीं कि पैसा न मिल पाने के कारण स्मारक का काम अधूरा पड़ा हुआ है।

इनका कहना है
हमें किसी ने यह जानकारी दी ही नहीं कि चूंद गांव के शहीद स्मारक का काम अधूरा पड़ा हुआ है। सतना पहुंचकर एक-दो दिन में मैं खुद चूंद गांव जाऊंगा और शहीद स्मारक को पूरा कराने के लिए प्रयास करूंगा। गणेश सिंह, सांसद

Created On :   27 July 2018 8:15 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story