comScore

कॉलेजों में आज से ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया होगी शुरू

कॉलेजों में आज से ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया होगी शुरू

डिजिटल डेस्क जबलपुर। कॉलेजों में 5 अगस्त से ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। कोरोना संक्रमण के खतरे की वजह से इस बार छात्रों को दस्तावेजों का सत्यापन ऑनलाइन कराना होगा, जो छात्र दस्तावेजों का सत्यापन ऑनलाइन नहीं करवा पाएँगे उनके लिए सभी सरकारी कॉलेजों में हैल्प सेंटर बनाए गए हैं, हैल्प सेंटर में एक बार में अधिकतम 50 छात्र जा सकेंगे। छात्र एमपी ऑनलाइन के कियोस्क या अपने मोबाइल से ऑनलाइन एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। बीए, बीकॉम, बीएससी, बीबीए जैसे यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए पहले चरण में 5 से 20 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सत्यापन होगा।  
बीएड में रजिस्ट्रेशन के लिए 6 दिन का समय 
बीएड, एमएड, बीपीएड और एमपीएड में भी 5 से 10 अ
गस्त तक ऑनलाइन  एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। इन कोर्सों के लिए पहले चरण के रजिस्ट्रेशन के लिए 6 दिन का समय मिलेगा। उच्च शिक्षा विभाग के ओएसडी डॉ. धीरेन्द्र शुक्ल ने संशोधित आदेश जारी कर कहा है कि दस्तावेजों के सत्यापन की प्रक्रिया के दौरान आवश्यकता के अनुसार ही रोटेशन के आधार पर अधिकारियों और कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाए। 
कोरोना के संक्रमण को देखते हुए आवश्यकता से अधिक अधिकारी और कर्मचारियों को कॉलेज में नहीं बुलाया जाए। उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा विभाग ने पहले 4 अगस्त से अधिकारियों और कर्मचारियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने का आदेश जारी किया था।
स्कूलों में कितना कोर्स कम हुआ, अभी तक जारी नहीं हुआ आदेश
कोरोना को देखते हुए केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने स्कूलों में 30त्न कोर्स कम करने का निर्णय लिया है। सीबीएसई ने 30 त्न कोर्स कम करने के बाद छात्रों को यह बता दिया है कि उनके कोर्स से कौन-कौन से चैप्टर अलग किए गए है, लेकिन मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग ने अभी तक 30 प्रतिशत कोर्स कम करने का आदेश जारी नहीं किया है। इससे ऑनलाइन क्लासेस में पूरा कोर्स पढ़ाया जा रहा है। स्कूल शिक्षा विभाग ने 30त्न कोर्स कम करने के लिए जून माह में ही शिक्षकों से सुझाव मँगा लिए थे। जुलाई माह बीत जाने के बाद भी स्कूल शिक्षा विभाग ने अभी तक आदेश जारी नहीं किये हैं कि कोर्स से कौन-कौन से चैप्टर कम किए जा रहे हैं। 
इनका कहना है 
स्कूल शिक्षा विभाग ने 30 प्रतिशत कोर्स कम करने के लिए सुझाव आमंत्रित किए थे, लेकिन अभी तक यह आदेश जारी नहीं किया है कि कोर्स से कौन-कौन से चैप्टर कम किए जा रहे हैं। 
-सुनील नेमा, जिला शिक्षा अधिकारी
 

कमेंट करें
7DQIr