नागपुर के इतवारी से केलोद के बीच दौड़ी ट्रेन, लोगों ने जमकर किया स्वागत

The train ran between Kellod to Itwari station,  People welcomed
नागपुर के इतवारी से केलोद के बीच दौड़ी ट्रेन, लोगों ने जमकर किया स्वागत
नागपुर के इतवारी से केलोद के बीच दौड़ी ट्रेन, लोगों ने जमकर किया स्वागत

डिजिटल डेस्क, नागपुर। इतवारी से केलोद रेलमार्ग पर शनिवार को 3 साल एक बार फिर ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है। ट्रेन के  स्वागत के लिए सावनेर, खापरखेड़ा रेलवे स्टेशन पर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा और बाजे-गाजे के साथ  ट्रेन का स्वागत किया गया। इस दौरान यात्रियों तथा चालक, गार्ड, टीटी का भी स्वागत किया गया। ट्रेन शुरू होने से लोगों में खुशी का माहौल है। इतवारी से केलोद के लिए दो ट्रेन चलाई जाएगी। प्रतिदिन पहली ट्रेन सुबह 8 बजे इतवारी से प्रस्थान करेगी, जो 9.30 बजे केलोद पहुंचेगी। इसके अलावा 12.15 बजे इतवारी से दूसरी ट्रेन प्रस्थान कर केलोद 1.45 बजे पहंुचेगी। वापसी में केलोद से सुबह 10 बजे निकल कर 11.40 बजे इतवारी पहुंचेगी। दूसरी ट्रेन 2.5 बजे केलोद से निकलकर 3.45 बजे इतवारी पहुंचेगी। 

बाजार और स्टार बस पर पड़ेगा असर  

गौरतलब है कि इसके पूर्व नागपुर से छिंदवाड़ा तक ब्रिटिशकालीन 108 वर्ष पुरानी नैरोगेज से सवारी गाड़ियां चलाई जा रही थीं। छिंदवाड़ा तक ट्रेन को पहुंचने में 12 घंटे से भी ज्यादा का समय लगता था। खापरखेड़ा से इतवारी का किराया 10 रुपए रखा गया है। ट्रेन के चालू होने से खापरखेड़ा बाजारपेठ को अच्छा-खासा नुकसान उठाना पड़ेगा, क्योंकि अधिकांश लोग मार्केट के लिए पहले ट्रेन से इतवारी का ही मार्केट करते थे, साथ ही स्टार बस को भी यात्री कम मिलेंगे, क्योंकि स्टार बस का किराया 45 रुपए है और ट्रेन का किराया 10 रुपए है।

यात्रियों में खुशी का माहौल

उल्लेखनीय है कि पिछले 3 साल से नागपुर-छिंदवाड़ा रेलमार्ग को नैरोगेज से ब्रॉडगेज में बदला जा रहा था। कार्य पूर्ण होने पर  इतवारी से केलोद तक पहली सवारी गाड़ी चलाई गई। रेलवे ने रेवले स्टेशन और प्लेटफार्मों को आधुनिक सुविधायुक्त बनाया है। आने वाले दिनों में ट्रेन को नागपुर तक चलाने की योजना है। केलोद से छिंदवाड़ा तक निर्माणकार्य अधूरा होने से सवारी ट्रेन की संख्या सीमित रखी गई है। आगे का निर्माणकार्य पूर्ण होते ही लंबी दूरी की सवारी गाड़ी भी इस मार्ग पर दौड़ने लगेगी, जिसका फायदा यात्रियों को होगा। 

सावनेर के लोगों के लिए ऐतिहासिक पल  सावनेर के लोगों ने ट्रेन का हर्षोल्लास के साथ स्वागत किया। इस सवारी गाड़ी के चलने से व्यावसायिक, कर्मचारी, विद्यार्थियों को सहूलियत होगी। 3 साल तक यह ट्रेन बंद होने से नागरिकों को काफी तकलीफ हुई। ट्रेन से सावनेर तक का सफर करने वालों की काफी भीड़ थी। इसमें प्रमुख रूप से स्थानीय नेता भाजपा सावनेर विधानसभा विस्तार प्रमुख रामराव मोवाडे, शहर अध्यक्ष रवींद्र ठाकुर, नगरसेवक मोहन वानखेड़े, दिवाकर नारेकर, विलास कामडी, नगर परिषद के उपाध्यक्ष अरविंद लोधी, पूर्व शिवसेना तहसील प्रमुख उत्तम कापसे, पूर्व नगरसेवक रामभाऊ उमाठे, समाजसेवक अश्विन कारोकार आदि ने यात्रा की।
 

Created On :   24 Feb 2019 11:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story