पन्ना: जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव को लेकर बढ्री हलचल

July 22nd, 2022

डिजिटल डेस्क,  पन्ना। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के निर्वाचन की प्रक्रिया १५ जुलाई को जिला पंचायत सदस्यों के परिणामों की घोषणा के साथ पूरी हो गई थी। इसके साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा ग्राम पंचायत की उपसरपंच, जनपद पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष तथा जिला पंचायत अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के लिए चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। ग्राम पंचायत की उपसरपंच के लिए निर्वाचन पन्ना तथा अजयगढ ब्लाक में २४ जुलाई को तथा गुनौर, पवई व शाहनगर ब्लाक में २५ जुलाई को होगा। इसी के साथ पन्ना एवं अजयगढ जनपद पंचायत के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का निर्वाचन २५ जुलाई को तथा गुनौर, पवई व शाहनगर के जनपद पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष का चुनाव २८ जुलाई को होगा। वहीं जिला पंचायत अध्यक्ष तथा जिला पंचायत के उपाध्यक्ष का चुनाव २९ जुलाई को होगा। त्रिस्तरीय पंचायती राज के उक्त पदों के निर्वाचन को लेकर हलचल तेज हो गईं हैं। पन्ना जिला पंचायत का अध्यक्ष और उपाध्यक्ष कौन होगा इसको लेकर लोगों की नजरें लगीं हुईं हैं।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव गैर दलीय आधार पर हुए थे परंतु गैर दलीय होने के बावजूद भाजपा तथा कांग्रेस दोनों के लिए इन चुनाव के नतीजे काफी मायने रख रहे थे और अब जिला  पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के साथ ही साथ जनपद पंचायत अध्यक्ष व उपाध्यक्षों में भाजपा के रणनीतिकार अपने समर्थकों को बनाने के लिए सक्रिय हैं। जिला पंचायत पन्ना के १५ वार्डोंं के जो नतीजे सामने आए थे उसकी जो शुरूआती तस्वीर आई थी उसमें भाजपा के कई बडे पदाधिकारी जो प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से अपने करीबी परिवार के लोगों के चेहरों के साथ जिला पंचायत का चुनाव लड रहे थे उन्हें परायज का सामना करना पडा। वहीं जिला पंचायत सदस्य के जो नतीजे आए उसमें कांग्रेस पार्टी से सीधे तौर पर ताल्लुक रखने वाले चार जिला पंचायत सदस्य वार्ड क्रमांक ०५ से कुमारी प्रभा गौड वार्ड क्रमांक ०७ से श्र्रीमती ममता शर्मा, वार्ड क्रमांक ०८ से अनीता अंगद प्रजापति चुनाव जीतकर निर्वाचित हुए वहीं भाजपा से जुडे जिला पंचायत सदस्यों में वार्ड क्रमांक ०१ से संतोष कुमार यादव, वार्ड क्रमांक ०३ से दिनेश कुमार भुर्जी, वार्ड क्रमांक १० श्रीमती मीना राजे सिंह, वार्ड क्रमांक १५ से अमर सिंह निर्वाचित हुए। इसके अलावा जिला पंचायत के अन्य सदस्यों वार्ड क्रमांक ०२ से निर्वाचित श्रीमती रचना देवी पटेल, वार्ड क्रमांक ०४ से निर्वाचित संतोष सिंह यादव, वार्ड क्रमांक ०६ से निर्वाचित इमरती देवी, वार्ड क्रमांक ११ से निर्वाचित रामकुमार चौधरी और वार्ड क्रमांक १२ से निर्वाचित जैना बाई आदिवासी तथा वार्ड क्रमांक १४ से निर्वाचित श्रीमती संध्या लोधी का भाजपा अथवा कांग्रेस से कोई सीधा संबध नहीं था।

जिसके चलते जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव को लेकर शुरूआती तौर पर कांग्रेस, भाजपा में बराबरी दिख रही थी परंतु त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर कांग्रेस की रणनीति हवा-हवाई साबित हुई और मध्य प्रदेश शासन के खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह के अगुवाई में भाजपा जिला पंचायत के निर्वाचित सदस्यों को भाजपा के पाले में लाने को लेकर पूरे प्लान के साथ लग गई। जिसकी पहली तस्वीर मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह की उपस्थिति में जिला पंचायत के १५ में से ०९ निर्वाचित सदस्यों की तस्वीरें मुख्यमंत्री से मुलाकात और जिला पंचायत सदस्यों के गले में भाजपा के कमल के गमछे के साथ सामने आई और जिसमें वार्ड क्रमांक ०५ से कांग्रेस समर्थित जिला पंचायत सदस्य प्रभा गौड भी शामिल थीं यह पहली तस्वीर आते ही कांग्रेस को बडा झटका लगा और इसके बाद मंत्र्री बृजेन्द्र प्रताप ङ्क्षसह की रणनीति आज एक बार फिर से दूसरी तस्वीर के रूप में सामने आई जब वार्ड क्रमांक ०८ से निर्वाचित जिला पंचायत सदस्य अनीता प्रजापति के पति कांग्रेस नेता अंगद प्रजापति की धर्मपत्नी एवं जिला पंचायत के वार्ड क्रमांक ०८ से निर्वाचित श्रीमती अनीता प्रजापति तथा जिला पंचायत के वार्ड क्रमांक १३ से निर्वाचित सदस्य श्रीमती संध्या लोधी के पति ने मुख्यमंत्री की उपस्थिति में पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा तथा मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह से भोपाल में भाजपा की सदस्यता ले ली।

जिला पंचायत पन्ना के अध्यक्ष पद के फैसले को लेकर किंग मेकर की भूमिका में नजर आ रहे मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह की उपस्थिति में जिला पंचायत सदस्यों की सामने आई दो तस्वीरों के बाद यह स्थिति साफ हो चुकी है कि जिला पंचायत के १५ वार्डों में से १२ वार्डों से निर्वाचित जिला पंचायत सदस्य सत्ताधारी दल की सेना में शामिल हो चुके हैं। वहीं कांग्रेस के पास सिर्फ दो चेहरे जिला पंचायत सदस्य के रूप में श्रीमती ममता शर्मा तथा कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष एवं वार्ड क्रमांक ०९ से निर्वाचित रावेन्द्र प्रताप सिंह ही शेष रह गए हैं। जिला पंचायत की एक सदस्य बहुजन समाज पार्टी से संबधित हैं। जिला पंचायत पन्ना में जिस तरह १५ में से १२ सदस्य भाजपा के पाले में साफ तौर पर नजर आ रहे हैं ऐसे में अब यह बात भी कही जा रही है कि जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव निर्विरोध भी हो सकता है। जिला पंचायत पन्ना में अध्यक्ष का पद अनारक्षित महिला है। अब देखना यह होगा कि २९ जुलाई को जब जिला पंचायत अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का चुनाव होगा उसमें इन दोनों पदों पर कौन उम्मीदवार होगा। 

जिला पंचायत पन्ना के निर्वाचित जिला पंचायत सदस्य  
वार्ड क्रमांंक    आरक्षण निर्वाचित      जिला पंचायत सदस्य  
वार्ड क्रमांक १     अनारक्षित मुक्त          संतोष कुुमार यादव 
वार्ड क्रमांक २     अनारक्षित महिला       श्रीमती रचना देवी पटेल 
वार्ड क्रमांक ३    अन्य पिछड़ा वर्ग मुक्त      दिनेश कुमार भुर्जी 
वार्ड क्रमांक ४     अनारक्षित मुक्त             संतोष सिंह यादव
वार्ड क्रमांक ५   अनुसूचित जनजाति महिला   कुमारी प्रभा गौड़
वार्ड क्रमांक ६    अनुसूचित जाति महिला     श्रीमती इमरती देवी 
वार्ड क्रमांक ७      अनारक्षित महिला          श्रीमती ममता शर्मा 
वार्ड क्रमांक ८    अनुसूचित जाति महिला    श्रीमती अनीता देवी प्रजापति  
वार्ड क्रमांक ९      अनारक्षित मुक्त             रावेन्द्र प्रताप सिंह 
वार्ड क्रमांक १०     अनारक्षित मुक्त           श्रीमती मीना राजे सिंह  
वार्ड क्रमांंक ११   अनुसूचित जाति मुक्त         रामकुमार चौधरी 
वार्ड क्रमांक १२  अनुसूचित जनजाति महिला   जैना बाई आदिवासी 
वार्ड क्रमांक १३    अनारक्षित महिला            श्रीमती संध्या लोधी
वार्ड क्रमांक १४    अनारक्षित महिला             श्रीमती अनीता सिंह 
वार्ड क्रमांक १५  अनुसूचित जनजाति मुक्त          अमर सिंह