सिवनी: सिवनी होकर नैनपुर-छिंदवाड़ा के बीच जल्द दौड़ेंगी दो ट्रेनें

July 27th, 2022

डिजिटल डेस्क, सिवनी। रेल विद्युतीकरण का काम अधूरा म भोमा-सिवनी-चौरई के बीच 12 मार्च को सीआरएस इंस्पेक्शन होने के बाद से ही ट्रेन प्रारंभ करने की मांग लगातार की जा रही थी। इसके लिए सांसद डॉ. ढाल सिंह बिसेन द्वारा लगातार गंभीरता से प्रयास किए जा रहे थे। अब उनके प्रयासों को सफलता मिल गई है और रेल मंत्रालय द्वारा दो पैसेंजर ट्रेनें चलाने का आदेश जारी किए जाने के बाद दक्षिण पूर्व मध्य रेल मुख्यालय ने तैयारियां प्रारंभ कर दी हैं। लगातार मांग के बावजूद रेल मंत्रालय द्वारा मंजूरी न दिए जाने से अब तक रेलवे अफसर मानकर चल रहे थे कि भोमा-सिवनी-चौरई के बीच रेल विद्युतीकरण का काम पूर्ण होने के बाद ही ट्रेनों के संचालन की अनुमति दी जाएगी। हालांकि अब दो जोड़ा ट्रेनों के संचालन का आदेश जारी हो गया है। इन ट्रेनों को डीजल इंजन से चलाया जाएगा।  

अभी तिथि तय नहीं
रेलवे बोर्ड के डिप्टी डायरेक्टर कोचिंग राजेश कुमार द्वारा नैनपुर-छिंदवाड़ा के बीच दो जोड़ा पैसेंजर ट्रेनें चलाने का आदेश जारी किया गया है। उनके द्वारा इस संबंध में दक्षिण पूर्व मध्य रेल के जनरल मैनेजर को भेजे गए आदेश में ट्रेनों के नैनपुर व छिंदवाड़ा से छूटने व पहुंचने का उल्लेख भी किया गया है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि उक्त ट्रेनों का शुभारंभ कब होगा। इस संबंध में रेलवे मंत्रालय द्वारा अलग से तिथि का निर्धारण किया जाएगा।

12 कोच की होंगी दोनों ट्रेनें
सिवनी होकर चलने वाली इन ट्रेनों को 12 कोच(डिब्बों) से चलाया जाएगा। इनमें 10 जनरल कोच व 2 जनरल एसएलआर कोच होंगे। ये दो जोड़ा गाडिय़ां नैनपुर-छिंदवाड़ा के बीच सभी स्टेशनों पर रूकेंगी। ट्रेनों के नंबर का निर्धारण अभी नहीं किया गया है। हालांकि यह तय हो गया है कि कौन सी ट्रेन कहां से कब छूटेगी। पहली पैसेंजर ट्रेन छिंदवाड़ा से सुबह 06.45 बजे छूटेगी और पूर्वान्ह 11.15 बजे नैनपुर पहुंचेगी। दूसरी पैसेंजर ट्रेन छिंदवाड़ा से शाम को 6 बजे छूटेगी और रात 10.30 बजे नैनपुर पहुंचेगी। इसी तरह नैनपुर से भी एक ट्रेन सुबह 06.45 बजे छूटेगी और पूर्वान्ह 11.15 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी। नैनपुर से दूसरी पैसेंजर ट्रेन शाम 6 बजे छूटकर रात 10.30 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी।

इनका कहना है-
सीआरएस इंस्पेक्शन होने के बाद से ही रेलमंत्री, रेल राज्यमंत्री से कई बार मिलकर सिवनी होकर ब्रॉडगेज ट्रेनें जल्द से जल्द प्रारंभ करने की मांग की जा रही थी। इस संबंध में पत्र भी सौंपे गए थे। रेल मंत्रालय ने नैनपुर-छिंदवाड़ा के बीच दो जोड़ा ट्रेनें चलाने का आदेश जारी कर दिया है। ट्रेनों के शुभारंभ तिथि का निर्धारण जल्द होगा।