वायरोलॉजी लैब: अब एक दिन में हो सकेंगे 2 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट

Virology Lab: Now more than 2 thousand corona tests can be done in a day
वायरोलॉजी लैब: अब एक दिन में हो सकेंगे 2 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट
वायरोलॉजी लैब: अब एक दिन में हो सकेंगे 2 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट

 


-संभावित तीसरी लहर से पहले बढ़ी मेडिकल कॉलेज में लैब की क्षमता, अब दो टीमें करेंगे जांच
डिजिटल डेस्क जबलपुर। कोरोना की तीसरी लहर के संभावित खतरे से निटपने के लिए बढ़ाई जा रही सुविधाओं की कवायद में अब नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज की वायरोलॉजी लैब की जांच क्षमता बढ़ाई गई है। लैब में अब प्रतिदिन दो हजार आरटीपीसीआर टेस्ट हो सकेंगे। बता दें कि मेडिकल कॉलेज में कोरोना की पहली लहर के समय शुरु की गई वायरोलॉजी में लैब में प्रतिदिन तीन सौ नमूने की आरटीपीसीआर जांच होती थी। जिसके बाद सितंबर 2020 में जांच क्षमता बढ़ाकर प्रतिदिन नौ टेस्ट कर ली गई थी, जिसके बाद भी 1500 टेस्ट तक प्रतिदिन किए जा रहे थे। इसे अब और जगह लेकर विस्तारित किया गया है। नए उपकरण लगाए गए हैं। जरुरत पडने पर ढाई हजार नमूने की जांच भी एक दिन में हो सकेगी। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि रिपोर्ट आने में लगने वाला वक्त कम हो जाएगा। वहीं भविष्य में और कई प्रकार के टेस्ट यहां हो सकेंगे, जो सिर्फ बड़े महानगरों में होते थे।
अब तक 4 लाख से ज्यादा जांचें-
लैब की क्षमता का विस्तार कार्य पूर्ण हो जाने के बाद शनिवार को इसका शुभारंभ किया। इस मौके मुख्य अतिथि डीन डॉ. पीके कसार, विशिष्ट अतिथि के रूप में अधीक्षक डॉ. राजेश तिवारी के साथ विभाग प्रमुख डॉ. आरके जैन की उपस्थिति रही। लैब प्रभारी डॉ. रीति सेठ ने बताया कि संभागीय कमिश्नर बी. चंद्रशेखर एवं डीन डॉ. कसार के निर्देशन में लैब का विस्तार हुआ है। लैब शुरू होने से लेकर अब तक लगभग 4 लाख 23 हजार टेस्ट यहां हो चुके हैं। लैब विस्तार में डॉ. मनीष नागेंद्र, डॉ. श्रुति असाटी, डॉ. कुमकुम भदौरिया आदि का सहयोग रहा।
एक ही शिफ्ट में दो टीमें करेंगी जांच-
लैब की क्षमता कम होने के चलते अब तक एक शिफ्ट में एक ही टीम जांचें कर रही थी, लेकिन अब एक वक्त पर दो अलग टीमें कोरोना संदिग्धों के नमूनों की जांच करेंगी। एक टीम में करीब 12 सदस्य होते हैं। लैब में जबलपुर समेत मंडला, डिडौंरी, कटनी, सिवनी, नरसिंहपुर, बालाघज्ञट आदि जिलों से आए सेंपल्स की जांच भी हो रही है।

Created On :   7 Aug 2021 4:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story