मणिपुर विधानसभा चुनाव- 2022: 7 मतदान केंद्रों पर मंगलवार को फिर से वोट डाले जाएंगे

March 7th, 2022

डिजिटल डेस्क, इंफाल। चुनाव आयोग ने सोमवार को मणिपुर के पांच विधानसभा क्षेत्रों के सात मतदान केंद्रों पर फिर से मतदान का आदेश दिया। मुख्य चुनाव अधिकारी राजेश अग्रवाल ने यह जानकारी दी। तदुबी, उखरूल, चिंगई, करोंग (सभी एसटी के लिए आरक्षित) और वांगजिंग तेंथा विधानसभा क्षेत्रों के तहत सात मतदान केंद्रों पर मंगलवार को फिर से मतदान होगा। उन्होंने कहा कि फिर से मतदान कराने पर विचार करने का एक मुख्य कारण 5 मार्च को दूसरे व अंतिम चरण के मतदान के दौरान और बाद में उपद्रवियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को नुकसान पहुंचाया जाना है।

अग्रवाल ने कहा कि इस तरह की घटनाओं से मतदान केंद्रों के मतदाताओं को बड़ी परेशानी होती है, क्योंकि मतदान के दिन उनके मताधिकार का हनन हो जाता है। उन्हें अब अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए फिर से मतदान केंद्र पर आना होगा। सीईओ ने पहले कहा था कि उपद्रवियों द्वारा ईवीएम को नुकसान पहुंचाए जाने की 12 घटनाएं शनिवार को दर्ज की गईं और प्रत्येक मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

दूसरे चरण के चुनाव में मणिपुर के सेनापति और थौबल जिलों में अलग-अलग घटनाओं में पुलिस फायरिंग और प्रतिद्वंद्वी पार्टी कार्यकर्ताओं के हमले में कम से कम दो लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। शनिवार को 60 में से 22 निर्वाचन क्षेत्रों में 8,38,730 मतदाताओं में से 77 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का उपयोग किया, जबकि पहले चरण के मतदान में 28 फरवरी को 38 सीटों पर 12,09,439 मतदाताओं में से 88.63 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मतगणना 10 मार्च को होगी।

(आईएएनएस)