डीएमएफ के कार्यों को 3 माह बाद भी भोपाल से मंजूरी का इंतजार

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
शहडोल डीएमएफ के कार्यों को 3 माह बाद भी भोपाल से मंजूरी का इंतजार

डिजिटल डेस्क,शहडोल। पेयजल,पर्यावरण संरक्षण से लेकर शिक्षा के क्षेत्र में होने वाले कार्यों के साथ ही स्वास्थ्य देखभाल सहित दूसरे ऐसे काम जो डिस्ट्रिक मिनरल फंड (डीएमएफ) से होने हैं। ऐसे 45 करोड़ रुपए के कार्यों को 3 माह बाद भी भोपाल से मंजूरी का इंतजार है। डीएमएफ से होने वाले जरुरी कार्यों की सूची बनाकर अनुमोदन के लिए 4 नवंबर को भोपाल भेजा गया था। समय पर अनुमोदन नहीं मिलने का नुकसान यह हुआ कि गर्मी का मौसम प्रारंभ हो गया और पेयजल से जुड़े कार्य अब तक प्रारंभ नहीं हो सके।

इन कार्यों के लिए राशि का अनुमोदन-

पेयजल प्रदाय          1 करोड़ 86 लाख
पर्यावरण संरक्षण     4 करोड़ 09 लाख
स्वास्थ्य देखभाल      4 करोड़ 67 लाख
शिक्षा                   16 करोड़ 10 लाख
महिला व बाल कल्याण       65 लाख
कौशल विकास                 54 लाख
भौतिक अवसंरचना   9 करोड़ 48 लाख
सिंचाई                    1 करोड़ 86 लाख
ऊर्जा व वाटरशेड      6 करोड़ 18 लाख

नोट- डीएमएफ में जिले को उपलब्ध राशि 40 करोड़ रुपए बताए जाने के बाद उच्च प्राथमिकता कार्यों के लिए उपलब्ध राशि 28 करोड़ 2 लाख व अन्य प्राथमिकता कार्यों के लिए उपलब्ध राशि 17 करोड़ 52 लाख रुपए निर्धारित है।

टेंडर प्रक्रिया में भी लगेगा समय

खनिज प्रतिष्ठान मद (डीएमएफ) से होने वाले कार्यों में प्राथमिकता के तौर पर कौन से कार्य होने इसके लिए 27 अक्टूबर को बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में 45 करोड़ 54 लाख रुपए के कार्यों की सूची बनाकर राज्य शासन के अनुमोदन के लिए 4 नवंबर को भोपाल भेजा गया था। जानकार बताते हैं कि पेयजल के चिन्हित कार्यों में कई कार्य ऐसे थे जिनमें पेयजल समस्या वाले स्थानों पर नलकूप का खनन होना था। ऐसे में अब तक राशि अनुमोदिन नहीं होने से ऐसे कार्यों पर असर पड़ेगा। अनुमोदन मिल भी गया तो टेंडर व दूसरी प्रक्रिया में समय लगेगा।
 

Created On :   23 Feb 2023 11:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story